Mynews36
!! NEWS THATS MATTER !!

CG News:प्रदेश में अब 10 रुपए में मिलेगा भरपेट भोजन……

CG News

भिलाई। संसद और जेल से भी सस्ता खाना भिलाई इस्पात संयंत्र के कर्मचारियों को नसीब होगा। महज 10 रुपए में भरपेट खाना मिलेगा। एचएमटी चावल और अरहर की दाल के साथ सब्जी दी जाएगी। संसद भवन की कैंटीन में 35 रुपए थाली और कैदियों को 42 रुपए में खाना परोसा जाता है। इससे सस्ती दर पर भिलाई इस्पात संयंत्र अपनी कर्मचारियों को शाकाहारी भोजन परोसेगा।

10 रुपए थाली कोई भी कर्मचारी खाना खा सकता है। भिलाई इस्पात संयंत्र की 46 कैंटीनों का ठेका सोमवार को कर दिया गया। रिवर्स ऑक्शन के जरिए तीन ठेका एजेंसियों ने करीब 31 प्रतिशत बिलो रेट पर ठेका लिया है। इस बार के ठेका पर नियमों को काफी सख्त किया गया है।

ये भी पढ़े:- खुशखबरी: रजिस्ट्री कराने वाले को अब नहीं करना होगा server down का इंतज़ार,कर ली है ख़ास तैयारी

तय खाद्य पदार्थों के अलावा किसी अन्य पदार्थों की बिक्री पर रोक रहेगी। मनमाना कोई रेट नहीं लिया जा सकेगा। रेट लिस्ट चस्पा करना होगा। 2016 के टेंडर में 40 प्रतिशत बिलो रेट पर ठेका हुआ था। इस बार 31 प्रतिशत बिलो रेट पर ठेका दिया गया है।

ठेका लेने वालों में डीसी सिंह फर्म, राजा कैटरर्स और प्रिसा कैटरर्स है। बता दें कि सात जून से पहले ठेका हो जाना चाहिए था। 20 दिन बाद सोमवार को रिवर्स ऑक्शन हुआ।

क्वालिटी पर नियंत्रण करना टेढ़ी खीर

बीएसपी की कैंटीन में खाद्य पदार्थों की क्वालिटी को लेकर हर बार सवाल उठते रहे हैं। मेन्यू की आड़ में खाने की क्वालिटी खराब होने का मुद्दा हर बार उठता रहा। 46 कैंटीनों का हाल बेहाल रहता है। नियमित और ठेका श्रमिकों की सुविधा के लिए 7 रुपए में खाना 26 जून तक खिलाया जाएगा, क्योंकि पुराना ठेका जारी है। 27 जून से नए रेट पर खाना परोसा जाएगा।

मेन्यू में बिरयानी और मटन नहीं 

भिलाई इस्पात संयंत्र के कैंटीन का ठेका तीन साल के लिए हुआ है। खास यह है कि हर साल दस प्रतिशत रेट बढ़ता था। लेकिन अब यह नहीं बढ़ाया जाएगा। पिछले बार के टेंडर के तहत सात स्र्पए का खाना तय किया गया था। ठेकेदार को नुकसानी से बचाने के लिए स्पेशल आइटम बेचने की छूट दी गई थी। इस बार ऐसा कुछ नहीं होगा। जानकारी के अनुसार बिरयानी सहित माशाहारी आइटम कैंटीन में नहीं परोसे जाएंगे। कोई भी स्पेशल आइटम नहीं बिकेगा।

कर्मचारियों को अब तक मोटा चावल खाने को मिलता था। इस बार एचएमटी चावल ही परोसा जाएगा। अरहर की दाल, ब्रांडेड तेल, ब्रांडेड चाय पत्ती इस्तेमाल करना होगा। इसके अलावा 4.5 प्रतिशत फैट का दूध इस्तेमाल करना होगा। एक लीटर दूध में एक ही लीटर पानी मिलाना है। इससे ज्यादा पानी नहीं मिला सकते।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.