CG Board

रायपुर|छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल 10वीं व 12वीं के परीक्षा परिणाम 10 मई को घोषित किया था।जिसमे कई छात्रों को अंको में कमी लग रही है ऐसे छात्र इस बार परिसर में लाइन लगाने के बजाय ऑनलाइन आवेदन करने की सुविधा प्रदान की है।ताकि छात्रों को किसी भी प्रकार से दिक्कतों का सामना करना न पड़े।इस आवेदन से संबंधित पूरी जानकारी इस पोस्ट में नीचे की तरफ दी गई है।जो भी छात्रों को ऑनलाइन आवेदन करने में दिक्कत हो रही हो वह अभी गूगल प्लेस्टोर में mynews36 ऐप डाउनलोड कर सकते है।साथ ही आप हमारे whatsapp Group या फेसबुक पेज से भी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

www.mynews36.com आपको हर वक्त छात्र हित से जुड़ी जैसे -किस क्षेत्र के लिए आवेदन निकल रहा है, कब परीक्षा है, क्या आवश्यकता है, क्या नही इसके अलावा सभी प्रकार के सरकारी व निजी नौकरी की जानकारी मुहैय्या कराते रहता है।आप इससे अपडेट रहे और हमारा वेबसाइट में विजिट करते रहे जिससे आपको किसी भी प्रकार की जानकारी समय के पूर्व प्राप्त कर सकें।हम आपके उज्ज्वल भविष्य की कामना करते है।हमे आशा है कि हम आपके लिए इतना मेहनत कर यह पोस्ट तैय्यार करते है तो आप हमारा यह पोस्ट आगे ज़रूर शेयर करेंगे।

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

मंडल की वेबसाइट www. cgbse.nic.in में दिए गए

बटन पर Click करना होगा ।

रोल नंबर पर कैप्चा प्रविष्ट करने के बाद submit बटन पर क्लिक करना होगा।

परीक्षार्थी को परीक्षा परिणाम दिखाई देगा,परीक्षा परिणाम में दिए गए click for RT/RV/PC बटन को क्लिक करना होगा।

परीक्षार्थी को RT/RV/PC का ऑनलाइन आवेदन स्क्रीन पर दिखाई देगा।

परीक्षार्थी विषयों पर RT/RV/PC के विकल्प का चयन करना होगा।

इसके बाद परीक्षार्थी को अपना पता एवं मोबाइल नंबर प्रविष्ट कर SAVE बटन पर क्लिक करना होगा।

परीक्षार्थी द्वारा समस्त जानकारी SAVE करने के बाद ऑनलाइन आवेदन का Preview दिखाई देगा।जिसमें परीक्षार्थी अपने द्वारा ऑनलाइन जानकारी का पुनः अवलोकन कर सकेगा,जानकारी सही होने पर Canform बटन पर क्लिक कर ऑनलाइन भुगतान की कार्यवाही करेगा।

यदि जानकारी में सुधार करना हो तो Canform करने के पूर्व Back बटन पर Click कर आवश्यकतानुसार सुधारकर Update बटन पर Click करने के बाद ऑनलाइन भुगतान की कार्यवाही करेगा।

परीक्षार्थी द्वारा Canform बटन पर Click करने के बाद आवेदन पत्र में किसी भी प्रकार का सुधार नहीं किया जा सकेगा।

ऑनलाइन भुगतान करने के बाद ऑनलाइन किए गए आवेदन की प्रति मुद्रण किया जा सकेगा जिसे परीक्षार्थी द्वारा सुरक्षित तथा रखा जाना होगा।

अग्रेषण संस्था के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

मंडल की वेबसाइट पर अग्रेषण संस्था की सूची देखी जा सकती है, सूची में अंकित किसी भी अग्रेषण संस्था में जाकर आवेदन पत्र प्राप्त करना होगा।

आवेदन पत्र भरकर निर्धारित शुल्क के साथ आवेदन पत्र अग्रेषण संस्था में जमा कर पावती प्राप्त कर सकते हैं।

आगे की प्रक्रिया अग्रेषण संस्था द्वारा की जावेगी|

विशेष सूचना- अंतिम तिथि के पश्चयात कोई भी आवेदन मान्य नहीं किये जायेंगे।उपरोक्त प्रक्रिया के अतिरिक्त किसी भी प्रक्रिया के अपनाने पर आवेदन निरस्त कर दिया जावेगा,अर्थात डाक द्वारा आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे जिन छात्रों के परिणाम बाद में घोषित किए जाएंगे उनके लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि परीक्षा पर घोषणा से 15 दिवस मानी जावेगी।

Summary
0 %
User Rating 4.6 ( 1 votes)
Load More Related Articles
Load More By MyNews36
Load More In बड़ी ख़बर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

Loksabha speaker : युवा जोश को दी तरजीह,ओम बिड़ला लोकसभा के नए स्पीकर

नई दिल्ली- राजस्थान के बूंदी से सांसद ओम बिड़ला लोकसभा के नए अध्यक्ष होंगे।सारे पूर्वानुमा…