केंद्र ने दी राहत, 400 वस्तुओं और 80 सेवाओं की GST दरों में हुई कटौती

नई दिल्ली – 1 जुलाई, 2021 वस्तु एवं सेवा कर (GST) को चार साल पूरे हो जाएंगे। इस मौके पर केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने देश के आम नागरिकों को बड़ी राहत देते हुए 400 वस्तुओं और 80 सेवाओं पर जीएसटी दरों में कटौती की है। इनमें से अधिकतर सामानों और सेवाओं पर केंद्र और राज्य सरकार द्वारा लगाई जाने वाली संयुक्त (GST) दरें 31 फीसदी तक थीं जिसमें अब कटौती की गई है। कोरोना काल से जूझ रहे टैक्सपेयर्स के लिए सरकार की तरफ से यह बड़ी राहत भरी खबर है।

टैक्स में हुई कटौती

केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने बताया कि जीएसटी से पहले की प्रणाली में अधिकांश वस्तुओं पर संयुक्त रूप से केंद्र और राज्यों की दरें 29.3 प्रतिशत से घटाकर जीएसटी के तहत दैनिक उपयोग की वस्तुओं जैसे- हेयर ऑयल, टूथपेस्ट और साबुन पर 18 फीसदी कर दी गई है। वहीं, घरेलू उपकरणों के लिए जैसे वाशिंग मशीन, वैक्यूम क्लीनर, टीवी पर लगने वाले जीएसटी दरों को 31.3 प्रतिशत से घटाकर 18 फीसदी कर दिया गया है।

किसानों के लिए राहत भरी

कृषि उपकरणों पर लगने वाले जीएसटी में 15%, 18% से लेकर 12 फीसदी तक की छूट दे दी गई है। इसके अलावा कुछ खास वस्तुओं पर लगभग 8 % से लेकर ५% तक दरों GST में छूट दी गई है। वित्त मंत्रालय ने बताया की GST लागू होने से पहले रासायनिक उर्वरकों पर कर की दर 10% से अधिक थी जबकि GST व्यवस्था के बाद रासायनिक उर्वरकों पर सिर्फ 5 % कर की दर लागू है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.