CBSE Board Exam 2021: 4 मई से शुरू होंगी CBSE की बोर्ड परीक्षाएं,यहां जानें पूरी डिटेल्स

CBSE Board Exam 2021

CBSE Board Exam 2021 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों का एलान कर दिया है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा कर दी है। सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 04 मई से शुरू होंगी। परीक्षा 10 जून तक चलेगी। परीक्षा (CBSE Board Exam 2021) का रिजल्ट 15 जुलाई को घोषित किया जाएगा

सीबीएसई ने पहले ही बता दिया था कि परीक्षाएं ऑफलाइन और लिखित माध्यम से ही होंगी। यानी स्टूडेंट्स को स्कूलों में जाकर एग्जाम देने होंगे। बोर्ड परीक्षाओं के दौरान कोविड-19 प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखा जाएगा। शिक्षा मंत्री पहले ही साफ कर चुके हैं कि सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में और कोविड-19 प्रोटोकॉल के तहत आयोजित की जाएगी।

10वीं और 12वीं के छात्र विभिन्न विषयों की परीक्षाओं की तारीखों के साथ-साथ प्रैक्टिकल एग्जाम की तारीखों को भी बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट के जरिए डाउनलोड कर सकेंगे। बता दें कि सीबीएसई बोर्ड के दसवीं और बारहवीं कक्षा के छात्रों को बोर्ड परीक्षाओं के तारीखों का बेसब्री से इंतजार था।  हालांकि, अब केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने परीक्षाओं का विस्तृत कार्यक्रम घोषित कर दिया है।आम तौर पर बोर्ड की प्रैक्टिकल परीक्षाएं जनवरी में शुरू हो जाती हैं और लिखित परीक्षाएं फरवरी में होती हैं। लेकिन इस साल कोरोना की वजह से पैदा हुई स्थिति के चलते पहली बार ऐसा हो रहा है कि बोर्ड परीक्षाएं मई में आयोजित होंगी।  

परीक्षाओं का विस्तृत कार्यक्रम :

01 मार्च, 2021प्रायोगिक परीक्षाएं शुरू
04 मई, 2021 परीक्षाओं की शुरुआत
10 जून 2021परीक्षा समाप्त
15 जुलाई 2021परिणाम

विद्यार्थी ऐसे कर सकेंगे CBSE डेटशीट 2021 डाउनलोड :

सबसे पहले छात्रों को सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाना होगा। 
यहां होम पेज पर ‘रिसेंट एनाउंसमेंट्स’ सेक्शन में डेटशीट से सम्बन्धित लिंक पर क्लिक करना होगा।
इसके  बाद सीबीएसई 2021 परीक्षाओं की डेटशीट पीडीएफ फॉर्मेट में खुल जाएगी।
इसके बाद विद्यार्थी दसवीं या बारहवीं की डेटशीट 2021 डाउनलोड कर सकेंगे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.