CBSE Board Exam 2021
छत्तीसगढ़ देश बड़ी खबर राजधानी शहर और राज्य शिक्षा समाचार

CBSE Board Exam 2021: 10वीं -12वीं बोर्ड परीक्षा की डेटशीट जल्द होगी जारी,पढ़ें पूरी खबर

CBSE Board Exam 2021

CBSE Board Exam 2021 : कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए महाराष्ट्र और गुजरात ने अपनी बोर्ड परीक्षाएं टालने का फैसला किया है। अब अभिभावक और छात्रों को सीबीएसई बोर्ड की तारीखों का इंतजार है।जल्द ही केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE Board Exam 2021) नई तारीखों का ऐलान कर सकता है, जो तय तारीखों से लेट हो सकती हैं।हालांकि, कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि सीबीएसई 2021 बोर्ड परीक्षा में देरी नहीं करेगा और परीक्षा फरवरी 2021 के मध्य या मार्च 2021 के पहले सप्ताह से शुरू हो सकती है

विशेष रूप से, CBSE कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं हर साल मार्च के महीने में और जनवरी या फरवरी में प्रक्टिकल परीक्षाएं आयोजित करता है। लेकिन इस साल कोरोना के चलते देश भर में लॉकडाउन के कारण बीते आठ माह से स्कूल कॉलेज बंद है। बच्चों की ऑनलाइन क्लासेस जारी हैं। कुछ समय पहले CBSE ने संकेत दिया था कि बोर्ड परीक्षाएं 45 से 60 दिनों के लिए टाली जा सकती हैं। माना जा रहा है कि दो प्रमुख केंद्रीय बोर्ड CBSE और CISCE जल्द ही परीक्षा की तारीखों की घोषणा करेंगे।

हालांकि इस साल कोरोना संकट के चलते परीक्षाओं का प्रारूप काफी बदल सकता है। एग्जाम सेंटर्स पर परीक्षा को लेकर बोर्ड अपनी एडवाइजरी जारी करेगा। यहां छात्रों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ही परीक्षाओं का आयोजन होगा। सीबीएसई की घोषणा के बाद संभव है कि अन्य राज्य भी अपने यहां परीक्षाएं आगे के लिए टाल दें। CBSE की आधिकारिक घोषणा के बाद वे भी अपने यहां स्टेट बोर्ड की परीक्षाएं टालने की घोषणा कर सकते हैं। इस साल 70 फीसदी सिलेबस के अनुसार ही परीक्षा के पेपर तैयार किए जाएंगे।

शिक्षा की अन्य खबरों से अपडेट रहने के लिए यहां क्लिक करें। 
सरकारी नौकरियों की अन्य खबरों से अपडेट रहने के लिए यहां क्लिक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *