CBSE: बड़े इंतज़ार के के बाद आखिर आज सीबीएसई से कक्षा 10 वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है,जिसकी जानकारी केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने ट्वीट के माध्यम से दे दी थी।10वीं बोर्ड परीक्षा में उपस्थित हुए छात्र अपना परिणाम सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रिजल्ट देख सकेंगे। सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in और cbseresults.nic.in है। इस बार सीबीएसई के परिणाम UMANG ऐप के जरिये भी देखें जा सकते हैं।केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर दसवीं कक्षा के रिजल्ट की घोषणा की। उन्होंने सभी विद्यार्थियों को बधाई भी दी। इस साल दसवीं कक्षा के लिए 18.8 लाख विद्यार्थियों ने पंजीकरण किया था।

बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से ऐसे चेक करें दसवीं का रिजल्ट

  • सबसे पहले CBSE की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट- cbseresults.nic.in है।
  • यहां होम पेज पर आपको दसवीं के रिजल्ट का लिंक मिलेगा।
  • इस लिंक पर क्लिक करते ही नया पेज खुलेगा।
  • जहां अपना विवरण डालने के बाद विद्यार्थियों को स्क्रीन पर रिजल्ट प्राप्त हो जाएगा।
  • विद्यार्थी अपने रिजल्ट को डाउनलोड कर सकते हैं और प्रिंट आउट ले सकते हैं।

एसएमएस के जरिये परिणाम

सीबीएसई 10वीं के परिणाम देखने के लिए आपको एक एसएमएस भेजना होगा। मैसेज बॉक्स में cbse10 12345678 टाइप कर 7738299899 पर भेजें।

एसएमएस से ऐसे देखें अपना रिजल्ट?

SMS: विद्यार्थी एसएमएस के जरिए भी दसवीं कक्षा का रिजल्ट मंगवा सकते हैं। विद्यार्थियों को अपने पंजीकरण नंबर  से अपना रोल नंबर लिखकर मैसेज करना होगा और इसके बाद बोर्ड उनको उनका रिजल्ट बता देगा। विद्यार्थियों को 7738299899 नंबर पर एसएमएस भेजना होगा। 

ऐसे भेजें SMS  

विद्यार्थी CBSE10 (अपना रोल नंबर) (एडमिट कार्ड आईडी) लिखने के बाद सीबीएसई के नंबर पर मैसेज भेजें।

आईवीआरएस (IVRS) से ऐसे पता करें अपना रिजल्ट

विद्यार्थी बोर्ड के नंबरों के जरिए भी अपना दसवीं कक्षा का रिजल्ट पता कर सकते हैं। इसके लिए विद्यार्थियों को बोर्ड के आधिकारिक नंबरों पर फोन करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.