CBSE Board 10th Result 2020: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) आज यानी 15 जुलाई को कक्षा 10वीं परीक्षा के परिणाम जारी करेगा। ये जानकारी केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने ट्वीट के माध्यम से मंगलवार को दी थी। बता दें, बोर्ड ने समय को लेकर अभी कोई पुष्टि नहीं की। बोर्ड परीक्षा में उपस्थित हुए छात्र अपना परिणाम सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर सकेंगे। सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in और cbseresults.nic.in है। इस बार सीबीएसई के परिणाम UMANG ऐप के जरिये भी देखें जा सकते हैं।

एसएमएस के जरिये परिणाम

सीबीएसई 10वीं के परिणाम देखने के लिए आपको एक एसएमएस भेजना होगा। मैसेज बॉक्स में cbse10 12345678 टाइप कर 7738299899 पर भेजें।

परिणाम जारी होने का समय

सीबीएसई 10वीं कक्षा के परिणामों के लिए बोर्ड ने कोई समय जारी नहीं किया है। लेकिन उम्मीद है कि परिणाम दोपहर 12 बजे के आसपास जारी हो सकते हैं।

छात्र को कब माना जाएगा पास

किसी विषय को पास करने के लिए छात्रों को कम से कम 33 अंक लाने अनिवार्य हैं। प्रैक्टिकल और थ्योरी वाले विषयों के लिए, छात्रों को दोनों में उत्तीर्ण होना चाहिए। 

IVRS के तहत मिलने वाले नंबर?

अपना रिजल्ट देखने के लिए निम्न नंबरों पर कॉल करें-
011-24300699
011-28127030

जानें क्या है IVRS?

CBSE ने इस साल एक नई सुविधा छात्रों को दी है। सुविधा का नाम आईवीआरएस (IVRS) है। इसके तहत आपको दो नंबर दिए जाएंगे। कॉल के दौरान आपको कुछ जानकारी जैसे अपना रोल नंबर और जन्मतिथि दर्ज करनी होगी। रिजल्ट आपके सामने होगा।

यहां देखें अपना परिणाम

परीक्षा में  उपस्थित हुए छात्र सीबीएसई की आधिकारिक साइट cbse.nic.in और cbseresults.nic.in पर देख सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.