सावधान! iPhone का फर्जी व्हाट्सएप हो रहा तेजी से वायरल, एक भी गलती से हो सकता है आपका हैक

व्हाट्सएप का एक फर्जी वर्जन काफी वायरल हो रहा है। WhatsApp के इस फेक वर्जन को iPhone के लिए इटली की सर्विलांस कंपनी Cy4Gate ने तैयार किया है। आईफोन के लिए लॉन्च हुआ व्हाट्सएप का यह एप यूजर्स के फोन की निजी जानकारियों को लीक कर सकता है और आपकी जानकारी हैकर्स तक पहुंच सकती है।

कुछ रिपोर्ट में दावा किया जा रहा है कि इस एप की मदद से हैकर्स आपके फोन में एक सॉफ्टवेयर इंस्टॉल कर सकते हैं और उससे आपकी निजी जानकारियों को आसानी से ले सकते हैं। व्हाट्सएप के नए फेक वर्जन की जानकारी सिटिजन लैब ने दी है।

टोरंटो विश्वविद्यालय में साइबरस्पेस रिसर्च लैब और सिटीजन लैब ने मदरबोर्ड के साथ iPhone के लिए जारी हुए इस फर्जी व्हाट्सएप का भंडाफोड़ किया है। रिपोर्ट में दावा किया गया है इस फर्जी एप को Cy4Gate ने तैयार किया है। इस फेक व्हाट्सएप का खुलासा तब हुआ जब ZecOps ने इंस्टेंट मैसेजिंग एप पर यूजर्स के खिलाफ हमलों का पता लगाने के बारे में ट्वीट किया।

मदरबोर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक config5-dati.com डोमेन की एक वेबसाइट अपने यूजर्स के फोन में चुपके से फाइल डालकर उनकी जासूसी करती थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि इन जानकारियों को वेबसाइट हैकर्स के पास भेज रही थी।

config1-dati[.]com कई फिशिंग पेज पर भी देखा गया है। इस डोमन से आईफोन में इंस्टॉल होने वाले WhatsApp की डिजाइन से लेकर थंब तक सबकुछ असली एप जैसा था। इंस्टॉल करने के लिए बकायदा निर्देश भी दिए गए थे। अभी तक यह साफ नहीं है कि WhatsApp के फेक वर्जन को Cy4Gate ने ही तैयार किया है या किसी अन्य ने, लेकिन पहली नजर में इसी एजेंसी का नाम सामने आ रहा है। व्हाट्सएप के एक प्रवक्ता ने कहा है कि इस फर्जी वर्जन के खिलाफ कार्रवाई होगी।

बता दें कि 2019 में इस्रायल के NSO ग्रुप द्वारा तैयार किए गए पिगासस सॉफ्टवेयर के जरिए बड़ी जासूसी हुई थी जिसमें अमेजन के सीईओ समेत दुनिया के कई पत्रकारों, सामाजिक कार्यकर्ताओं के व्हाट्सएप अकाउंट को हैक किया गया था। इसमें भारत के भी कुछ लोग शामिल थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.