Career Tips : वोकेशनल कोर्स से मिलेगी नौकरी,18 साल से कम के स्टूडेंट भी ले सकते हैं एडमिशन

Written by admin

Career Tips : 10वीं 12वीं के यूपी बोर्ड और बिहार बोर्ड जैसे बड़े बोर्ड, परीक्षाओं का रिजल्ट जारी कर चुके हैं. वहीं मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ जैसे कई बोर्ड हैं जिनको अभी अपना रिजल्ट जारी करना है। बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट जारी होने के साथ ही कई स्टूडेंट ऐसे होते हैं जो नौकरी करके पैसा कमाना शुरू करना चाहते हैं। ऐसे स्टूडेंट्स के लिए आज हम ये आर्टिकल ले कर आए हैं जिसमें हम बताएंगे कि 10वीं और 12वीं के स्टूडेंट कौन का वोकेशनल कोर्स करें जिससे वो शानदार करियर बनाकर (Career Tips) अच्छा पैसा कमा सकें

सबसे पहले हम जान लेते हैं कि वोकेशनल कोर्स क्या होते हैं। हम उन सभी कोर्सेस को वोकेशनल कोर्स कह सकते हैं, जिसको करने के बाद सीधे नौकरी मिल जाती है या तो आप अपना काम शुरू कर सकते हैं। इसे हम जॉब ओरिएंटेड कोर्स या नौकरी उन्मुख कोर्स भी कर सकते हैं। खास बात यह है कि इन कोर्स को करने के लिए कोई खास योग्यता की आवश्यकता नहीं होती है। इस कोर्स में 10वीं 12वीं पास स्टूडेंट जिनकी उम्र 18 साल से कम हो, वो भी एडमिशन ले सकते हैं। यही कारण है कि 10वीं कक्षा के बाद ही कई बच्चे वोकेशनल कोर्स की ओर रुख कर लेते हैं।

इन कोर्स में ले सकते हैं एडमिशन

वोकेशनल कोर्स 1 से 2 साल का होता है। कुछ कोर्स 6 महीने के भी होते हैं जिनको पूरा करके करियर की शुरूआत की जा सकती है। इसमें इंटीरियर डिजाइंनिंग, एनीमेशन डिजाइनिंग, फैशन डिजाइनिंग, ज्वेलरी डिजाइनिंग और फिटनेस का कोर्स भी शामिल है। इसके अलावा फॉरेन लैग्वेंज का कोर्स भी स्टूडेंट के लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है। इस कोर्स को करने के बाद, टूरिज्म के सेक्टर में भी करियर बनाया जा सकता है। वहीं फायर एवं सेफ्टी का प्रशिक्षण लेकर भी आप अपना करियर शुरू कर सकते हैं।

About the author

admin

Leave a Comment