Mynews36
!! NEWS THATS MATTER !!

Budget 2019: बजट को तैयार करेगी इन छह लोगों की कोर टीम

Budget 2019

नई दिल्ली- बजट सत्र की घोषणा पहले ही हो चुकी है।पांच जुलाई को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपना और नई सरकार का पहला पूर्ण बजट पेश करेंगी।बजट बनाने की तैयारियां भी वित्त मंत्रालय में शुरू हो गई हैं।इसके लिए प्रमुख लोगों की टीम भी बन गई है जो बजट को तैयार करने में अपना सहयोग देंगे। वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर भी इस टीम का हिस्सा है।गौरतलब है कि यह बजट जुलाई से लेकर के मार्च 2020 तक के लिए पेश होगा।आइये बताते हैं कि वित्त मंत्रालय के कौन-कौन से अफसर इसमें शामिल होंगे-

मुख्य आर्थिक सलाहकार कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यम

देश के मुख्य आर्थिक सलाहकार कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यम एक जाने-माने अर्थशास्त्री हैं।वो इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस में एसोसिएट प्रोफेसर है। सुब्रमण्यम शिकागो बूथ से पीएचडी हैं और आईआईटी और आईआईएम के छात्र भी रह चुके हैं।सुब्रमण्यम की गिनती दुनिया के टॉप बैंकिंग, कॉर्पोरेट गवर्नेंस और इकनॉमिक पॉलिसी एक्सपर्ट में होती है। उन्होंने 8 नवंबर 2016 को केंद्र सरकार द्वारा की गई नोटबंदी का भी समर्थन किया था।

राजस्व सचिव अजय भूषण पांडेय

1984 बैच के आईएएस अधिकारी अजय भूषण पांडेय फिलहाल वित्त मंत्रालय में राजस्व सचिव हैं। इससे पहले वो आधार जारी करने वाली संस्था यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) के 2010 से लेकर के नवंबर 2018 तक इसके सीईओ रहे थे। भूषण की जीएसटी पर तगड़ी पकड़ मानी जाती है। अब वह बजट टीम का प्रमुख हिस्सा हैं।

वित्त सचिव सुभाष चंद्र गर्ग

वित्त सचिव सुभाष चंद्र गर्ग 1983 बैच के राजस्थान कैडर के आईएएस अधिकारी हैं। फिलहाल गर्ग मंत्रालय में विदेशी पूंजी बाजारों, कैपिटल मार्केट, बजट और इंफ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस पर नजर रख रहे हैं। गर्ग इससे पहले विश्व बैंक में कार्यकारी निदेशक रहे चुके हैं। अलग-अलग संस्थानों को फंडिंग देने पर फैसला लेने का अधिकार भी उनके पास है।

दीपम सचिव अतानु चक्रवर्ती

वित्त मंत्रालय में विनिवेश (दीपम) विभाग के सचिव अतानु चक्रवर्ती गुजरात कैडर के 1985 बैच के अधिकारी हैं। वह पेट्रोलियम मंत्रालय के हाईड्रोकार्बन विभाग के महानिदेशक थे। साथ ही गुजरात सरकार की गुजरात स्टेट पेट्रोलियम कॉरपोरेशन के मैनेजिंग डायरेक्टर भी रह चुके हैं। उन्होंने बिजनेस फाइनेंस में पोस्ट ग्रेजुएशन भी किया है।

व्यय सचिव गिरीश चंद्र मुर्मू

गुजरात कैडर के वरिष्ठ अधिकारी गिरीश चंद्र मुर्मू प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खास माने जाते हैं। वो पीएमओ और गृह मंत्रालय में सचिव रह चुके हैं। फिलहाल वो वित्त मंत्रालय में व्यय सचिव हैं।

वित्तीय सेवा सचिव राजीव कुमार

राजीव कुमार फिलहाल वित्त मंत्रालय में वित्तीय सेवा सचिव हैं।वो इससे पहले बिहार,झारखंड सरकार और केंद्र सरकार के कई अहम मंत्रालयों व विभागों में कार्यरत रहे हैं। उन्हें 33 सालों का अनुभव है।वित्तीय सेवा सचिव बनने से पहले वो व्यय विभाग में संयुक्त सचिव भी रह चुके हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.