राजनांदगांव MyNews36- छत्तीसगढ़ सहायक शिक्षक फेडरेशन के राजनांदगांव जिलाध्यक्ष- शंकर साहू ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर बताया कि फेडरेशन के प्रांतीय संगठन के आह्वान पर इस मुहिम में आज ब्लॉक इकाई-मोहला में जिलाध्यक्ष- शंकर साहू,प्रदेश महासचिव-प्रेमलता शर्मा,ब्लॉक अध्यक्ष-सुनील शर्मा,ट्राइबल विभाग प्रभारी-राधेश्याम नेताम,सचिव-मक्खन साहू के नेतृत्व में मोहला के सहायक शिक्षिकाओं ने राखी भेजकर जनघोषणा पत्र में किये वादे को उपहार स्वरूप प्रदान करने एक संदेश छत्तीसगढ़ के मुखिया- भूपेश बघेल जी व स्वास्थ्य मंत्री – टी. एस. सिंहदेव जी से किया हैl

ज्ञात हो कि विधानसभा चुनाव में वर्ग-03 की वेतन विसंगति को दूर करने, एक ही पद में प्रमोशन से वंचित शिक्षको को 10 वर्ष की सेवा की गणना कर क्रमोन्नति वेतनमान देने का वादा किया गया था। लेकिन आज पर्यंत तक इस पर कुछ हासिल नही हुआ, इस अभियान को पूरे छत्तीसगढ़ में शिक्षिका बहनो ने राखी भेजकर याद दिलाते हुए सरकार से अपनी बहन होने की भाव को रख मांग की है, और कहा है कि छत्तीसगढ़ की सभी बेटी रक्षाबंधन में भाई की कलाई पर राखी बांधकर अपने सुरक्षा का आशीर्वाद मांगती है, इसलिए हम भी अपने सरकार रूपी भाई को याद किये है।

विगत 22-23 वर्षों में सहायक शिक्षकों को एक ही पद में रहकर कार्य करना पड़ रहा है,जबकि 10 वर्ष में सीनियर शिक्षकों उच्चतर वेतनमान मिलता है, और अन्य विभाग में भी पदोन्नति न मिलने पर उच्चतर वेतन मान दिया जाता है, साथ ही संविलियन के समय वर्ग-03 के वेतन में भारी विसंगति वेतन स्केल बना, जो संविलियन के होने पर भी कुछ भी फायदा नही हुआ, यही बात मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी ने सोशल मीडिया में कही थी,कि वर्ग-03 के वेतन में काफी अंतर है, जिसे जन घोषणा पत्र में भी शामिल किया गया था। आज छत्तीसगढ़ फेडरेशन से जुड़े सभी बहनो ने प्रदेश के मुखिया के पास संवेदना को प्रकट करते हुए रखी भेजकर इस आशय को स्पष्ट कर दिया है,कि अब भी सहायक शिक्षक लाभ से वंचित है। वर्ष 1998 में नियुक्त कई ऐसे भी शिक्षक वर्ग है, जिन्हें 23 वर्ष हो गए और रिटायरमेंट के कगार पर पहुंच गए है, यदि समय रहते मांग पूरी नही हुई तो सरकारी कर्मचारी होने का मतलब समाप्त हो जाएगा और शिक्षकों के परिवार को दर-दर की ठोकर खाने पड़ सकते है, ये स्थिति तब और भयावह हो जाती है, जब पूरे देश मे 2004 के बाद के समस्त कर्मचारी का पुरानी पेंशन भी बंद है, ऐसे में समय मे यदि इन जैसे गंभीर मांगों को पूरा नही किया गया, तो परिवार सड़क पर आ जाएगा।

ये हक केवल मांग नही है बल्कि ये संविधान के अनुरूप कर्मचारियों का हक है, जिसे आज पर्यन्त तक प्रशासन के द्वारा अनदेखी की गई।

मोहला ब्लॉक की बहने आज मजबूर है,और आशा भी है कि इस बार 2020 की राखी में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के द्वारा अपनी छोटी बहनों की मांग पूरी करने की उपहार जरूर मिलेगी,इसी आशा और विश्वास से एक अभियान पूरे छत्तीसगढ़ प्रदेश में चलाया जा रहा है..

राखी भेजने के अभियान में विकासखंड- मोहला के प्रमुख रूप से राजनांदगांव के जिलाध्यक्ष-शंकर साहू, महिला प्रकोष्ठ से प्रदेश महासचिव प्रेमलता शर्मा,सुनील शर्मा ब्लॉक अध्यक्ष मोहला, किरण बाला लाटीया ब्लॉक अध्यक्ष महिला प्रकोष्ठ-मोहला, राधेश्याम नेताम ट्राइबल विभाग प्रभारी,मक्खन साहू ब्लॉक सचिव मोहला,श्रवण डहरे ब्लॉक उपाध्यक्ष-मोहला, भरत भोपले, नरेंद्र देवांगन ब्लॉक महामंत्री-मोहला, अंजू साहू जिला उपाध्यक्ष, संतोषी सलामें जिला संयुक्त महामंत्री , लक्ष्मी गेडाम जिला कोषाध्यक्ष, असरानी देशमुख जिला महामंत्री , मोनिका सोरी पूर्व जिला महासचिव, विजय लक्ष्मी यादव ब्लाक महासचिव महिला प्रकोष्ठ, ललिता ध्रुव ब्लॉक उपाध्यक्ष महिला प्रकोष्ठ शिक्षिकाएं शामिल है।यह जानकारी MyNews36 को छत्तीसगढ़ सहायक शिक्षक फेडरेशन के ब्लॉक सचिव- मक्खन साहू ने दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

स्वामित्व अधिकारी एवं संचालक-मनीष कुमार साहू,मोबाइल नंबर- 9111780001 चीफ एडिटर- परमजीत सिंह नेताम ,मोबाइल नंबर- 7415873787 पता- चोपड़ा कॉलोनी-रायपुर (छत्तीसगढ़) 492001 ईमेल -wmynews36@gmail.com