ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का भारत दौरा रद्द, गणतंत्र दिवस की परेड में करनी थी शिरकत

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपना भारत दौरा रद्द कर दिया है। वह इसी माह 26 जनवरी गणतंत्र दिवस के मौके पर आयोजित होने वाली परेड में मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत करने वाले थे। बता दें कि ब्रिटेन में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रधानमंत्री जॉनसन ने पूर्ण लॉकडाउन की घोषणा कर दी है।

जॉनसन ने कहा कि मुझे साल 2021 की पहली छमाही में भारत का दौरा करने की उम्मीद है और यूके (यूनाइटेड किंगडम) के जी7 सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने की आशा है, जिसमें वह बतौर अतिथि शामिल होंगे। यूके सरकार ने बताया कि बोरिस जॉनसन ने आज सुबह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की थी और दौरा रद्द होने पर खेद जताया था। 

यूके सरकार ने कहा है कि पिछली रात से लागू हुए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन और कोरोना के नए स्ट्रेन के प्रसार की तेज गति की वजह से प्रधानमंत्री ने कहा कि यह जरूरी है कि वह यूके में ही रहें जिससे वह वायरस के खिलाफ घरेलू प्रतिक्रियाओं पर ध्यान केंद्रित कर सकें।

ब्रिटेन में लागू किया गया सख्त लॉकडाउन

कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के तेजी से फैलते खतरे के बीच ब्रिटेन ने सख्त लॉकडाउन लागू किया है। मंगलवार को प्रधानमंत्री जॉनसन ने कहा कि संक्रमण जितनी तेजी से फैल रहा है वह बहुत दुखी करने वाला और चिंताजनक है। उन्होंने कहा कि फिलहाल देश के अस्पतालों पर महामारी का सबसे ज्यादा दबाव है।

महामारी की नई लहर से निपटने के लिए सभी स्कूलों और व्यवसायों को बंद करने संबंधी स्कॉटलैंड का नया कानून मंगलवार से प्रभावी हुआ जबकि ब्रिटेन का कानून बुधवार सुबह से प्रभावी होगा। इस बीच, जॉनसन ने लोगों से अनुरोध किया है कि वे घर से काम करने के नियमों का कड़ाई से पालन करें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.