बड़ी खबर: रेलवे ने 12 अगस्त तक सामान्य ट्रेनों की बुकिंग की रद्द,मिलेगा 100 फीसदी रिफंड

रायपुर MyNews36- रेलवे बोर्ड के इस फैसले में कहा गया कि इस निर्णय का अभी चल रही स्पेशल ट्रेनों पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।बोर्ड ने कहा कि फिलहाल जिन स्पेशल ट्रेनों का संचालन हो रहा है, वह चलती रहेंगी। इससे पहले 13 मई के अपने आदेश में बोर्ड ने 30 जून तक सामान्य ट्रेनों की बुकिंग रद्द की थी।अब इसे 12 अगस्त तक के लिए आगे बढ़ा दिया गया है। 

इससे पहले रेल मंत्रालय ने सोमवार को एक सर्कुलर जारी किया था। इस सर्कुलर में मंत्रालय ने रेलवे के सभी जोन को 14 अप्रैल या उससे पहले बुक किए गए टिकट की राशि वापस करने का निर्देश दिया था। माना जा रहा है कि रेलवे विशेष ट्रेनों की संख्या बढ़ा सकता है। फिलहाल देश में करीब  230 विशेष ट्रेनों का संचालन हो रहा है।

टिकट बुकिंग पर रिफंड की स्थिति ऐसी रहेगी कि अगर किसी यात्री ने 14 अप्रैल 2020 या उससे 120 दिन पहले ट्रेन का टिकट बुक किया है और उसकी ट्रेन रद्द कर दी गई हो, तो उसे टिकट का पूरा पैसा वापस मिलेगा। रेलवे के इस फैसले से संकेत मिलता है कि सामान्य यात्री ट्रेनें 15 अगस्त से पहले शुरू नहीं होंगी।

स्टेशनों पर स्टॉल पर मिलेंगी कोरोना से बचाव संबंधी वस्तुएं

वहीं, रेलवे स्टेशनों के बहुद्देश्यीय स्टॉल पर अब कोरोना वायरस से बचाव से संबंधित मास्क, दस्ताने, बेडरोल किट, सैनिटाइजर जैसी जरूरी चीजें बिक्री के लिए उपलब्ध होंगी। रेलवे बोर्ड के दिशा-निर्देशों के अनुसार आम तौर पर निजी ठेकेदारों के स्टॉल पर ज्यादातर प्रसाधन सामग्री, किताबें, दवाएं और खाने-पीने के पैकेट जैसी चीजें होती हैं जिनकी यात्रियों को जरूरत होती है। अब ये स्टॉल यात्रियों को कोरोना वायरस संक्रमण से बचाने वाली सभी जरूरी चीजें भी बेच सकेंगे।

रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, इस बात को ध्यान में रखते हुए कि इस वक्त यात्रा कर रहे यात्रियों को कुछ खास ऐसी चीजें की जरूरत हो सकती है जो वे घर से लाना भूल गये हों और उन्हें खरीदने की जरूरत है, हमने अपने बहुद्देश्यीय स्टॉल को उन्हें बेचने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा, ‘लेकिन हमने कहा है कि उन्हें अधिकतम खुदरा मूल्य पर बेचा जाए और इनमें उन्हें कोई मुनाफाखोरी नहीं करने दी जाएगी।’

Leave A Reply

Your email address will not be published.