भारत बायोटेक ने कोवैक्सीन की सालाना 70 करोड़ डोज तैयार करने के लिए हैदराबाद और बेंगलुरु की इकाइयों में उत्पादन क्षमता बढ़ाई

भारत बायोटेक ने कोवैक्सीन की सालाना 70 करोड़ डोज तैयार करने के लिए हैदराबाद और बेंगलुरु में विभिन्न इकाइयों में उत्पादन क्षमता बढ़ा दी है।सरकार ने वैक्सीन निर्माताओं को अग्रिम राशि के तौर पर लगभग 4 हजार 500 करोड रुपए का भुगतान करने की सोमवार को स्वीकृति दी थी। इन कंपनियों में भारत बायोटेक और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ़ इंडिया शामिल हैं।

सीरम इंस्टीट्यूट भारत में एस्‍ट्रा जेनेका की कोविशील्‍ड का उत्‍पादन कर रहा है। यह कदम 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी नागरिकों के लिए टीकाकरण शुरू होने से पहले उठाया गया है। सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया 20 करोड़ डोज और भारत बायोटेक 9 करोड़ डोज की आपूर्ति जुलाई तक सरकार को करेंगे। यह आपूर्ति पहले से तय कीमत 150 रुपए प्रति डोज की दर पर ही की जाएगी।

भारत बायोटेक ने कहा है कि चरणबद्ध तरीके से उत्पादन बढ़ा दिया गया है। कंपनी ने कहा कि उसके पास विशेष बीएसएल-3 इकाइयां होने की वजह से वह कम समय में वैक्सीन की उत्पादन क्षमता बढ़ा सकता है। यह भारत में अपनी तरह का पहला विनिर्माण संयंत्र है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.