Mynews36
!! NEWS THATS MATTER !!

10 हजार के बजट में इससे अच्छा स्मार्टफ़ोन और कोई नहीं

रायपुर- आज के समय में हर वर्ग की पहली पसंद स्मार्टफ़ोन है ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे स्मार्टफ़ोन के बारे में बताने जा रहे है जो फीचर में इस बजट में काफी खास है।स्मार्टफोन में कैमरा बेहतर होते जा रहे हैं और अब हैंडसेट निर्माता कंपनियां ज्यादा मेगापिक्सल कैमरा सेंसर वाले फोन मार्केट में उतारने लगी हैं।लेकिन 10 हज़ार रुपये से कम के दाम में एक अच्छा कैमरा स्मार्टफोन ढूंढना आसान काम नहीं है।इस दाम में डुअल रियर कैमरा सेटअप से लैस फोन आसानी से मिल जाएंगे।हमने 10,000 रुपये से कम के दाम में शाओमी,रियलमी, एचएमडी ग्लोबल और असूस ब्रांड के कुछ पॉपुलर स्मार्टफोन को टेस्ट किया है।हमने अपने इस लेख में 10,000 रुपये से कम के बजट में आने वाले बेस्ट कैमरा स्मार्टफोन के बारे में बताया है।हमने बेस्ट कैमरा स्मार्टफोन की इस लिस्ट में केवल उन्हीं स्मार्टफोन को शामिल किया है जिन्हें हमने रिव्यू किया है।इस लिस्ट में रेडमी नोट 7,रियलमी यू1, नोकिया 5।1 प्लस,रेडमी 6 प्रो और असूस जे़नफोन मैक्स प्रो एम2 शामिल हैं।

स्लो-मोशन वीडियो,इमेज़ स्टेबलाइजेशन का भी टेस्ट

mynews36.com

इनमें से किसी भी स्मार्टफोन को हमारे रिव्यू में 7 से कम कैमरा रेटिंग नहीं मिली है।हमने दिन की रोशनी में एचडीआर और नॉन-एचडीआर,नाइट मोड के साथ लो-लाइट तस्वीरें,मैक्रो और पोर्टेट शॉट्स को कैप्चर करने के बाद कैमरा परफॉर्मेंस के बारे में निर्णय लिया है।इसके अलावा हमने स्लो-मोशन वीडियो,इमेज़ स्टेबलाइजेशन आदि की भी टेस्ट किया है।

Redmi Note 7

शाओमी रेडमी नोट 7 ने अपने आकर्षक स्पेसिफिकेशन और डिज़ाइन से काफी ग्राहकों को प्रभावित किया है।Redmi Note 7 की अहम खासियत इसमें दिया गया है कैमरा सेटअप है जो दो अलग-अलग कैमरा सेंसर के साथ आता है। रेडमी नोट 7 के भारतीय वेरिएंट में Redmi Note 7 Pro की तरह 48 मेगापिक्सल का कैमरा सेंसर नहीं दिया गया है।लेकिन इसके बावजूद भी फोन ने हमारे रिव्यू में अच्छा परफॉर्म किया।

हमारे कैमरा सैंपल में कलर्स और डिटेल अच्छे से कैप्चर हुए लेकिन शार्पनेस की थोड़ी कमी लगी।रेडमी नोट 7 में दिया आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) सिस्टम की परफॉर्मेंस ऑब्जेक्ट जैसे कि बिल्डिंग, पौधों और फूलों को डिटेक्ट करने में काफी अच्छी थी। डेप्थ सेंसर बेहतर पोर्टेट तस्वीरें खिंचने में मदद करता है।

इसके अलावा नाइट मोड कम रोशनी में ब्राइट शॉट्स लेने के लिए ISO को बदल देता है। फोन में आपको वीडियो रिकॉर्डिंग सपोर्ट के साथ टाइम-लैप्स और स्लो-मोशन जैसे मोड्स मिलेंगे। रिव्यू के दौरान इन मोड्स ने अच्छा काम किया। लेकिन हमने एक बात नोटिस की और वह यह थी कि वीडियो शूट करते समय ब्राइट एरिया ओवर एक्सपोज्ड लगता है।

अब बात सेल्फी कैमरा की। रेडमी नोट 7 (Redmi Note 7) पर्याप्त लाइट होने पर अच्छी सेल्फी खिंचता है। इसके अलावा आप बोकेह इफेक्ट को भी जोड़ सकते हैं और हमें रिव्यू के दौरान इसका एज डिटेक्शन में कमी नहीं लगी। लो-लाइट में फोन से लिए गए पोर्टेट शॉट भी अच्छे आए लेकिन शार्पनेस की कमी लगी।

कैमरा सेटअप की बात करें तो Redmi Note 7 में दो रियर कैमरे हैं। 12 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर और 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर दिया गया है। सेल्फी के लिए Redmi Note 7 में 13 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। रेडमी नोट 7 के अन्य स्पेसिफिकेशन की बात करें तो इसमें 6।3 इंच का फुल एचडी+ (1080×2340 पिक्सल) डिस्प्ले है जिसका आस्पेक्ट रेशियो 19।5:9 है।

स्पीड और मल्टीटास्किंग के लिए स्नैपड्रैगन 660 ऑक्टा-कोर प्रोसेसर के साथ 3 जीबी/4 जीबी रैम विकल्प है। फोटो, वीडियो और अन्य चीजों को सेव करने के लिए दो वेरिएंट उतारे गए हैं- एक 32 जीबी स्टोरेज के साथ तो दूसरा 64 जीबी स्टोरेज के साथ। माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से स्टोरेज को 256 जीबी तक बढ़ाना संभव है।

Redmi Note 7 स्मार्टफोन एंड्रॉयड 9 पाई (Android 9 Pie) पर आधारित मीयूआई 10 पर चलता है। कनेक्टिविटी के लिए हैंडसेट में ब्लूटूथ वर्जन 5।0, वाई-फाई 802।11एसी और इंफ्रेड सपोर्ट शामिल है। फोन में जान फूंकने के लिए 4,000 एमएएच की बैटरी दी गई है जो क्विक चार्ज 4।0 सपोर्ट के साथ आती है।

भारत में रेडमी नोट 7 की शुरुआती कीमत 9,999 रुपये है। इस दाम में 3 जीबी रैम/32 जीबी स्टोरेज वेरिएंट मिलेगा। इसके 4 जीबी रैम/64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 11,999 रुपये है। Redmi Note 7 को तीन कलर वेरिएंट में उतारा गया है- ओनिक्स ब्लैक, रूबी रेड और सफायर ब्लू।

Realme U1

mynews36.com

अगर आप किसी कारण से रेडमी नोट 7 को नहीं खरीदना चाहते तो 10,000 रुपये से कम के प्राइस सेगमेंट में रियलमी यू1 (रिव्यू) भी आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है। रिव्यू के दौरान हमने पाया कि Realme U1 डेप्थ इफेक्ट देने के लिए बैकग्राउंड को अच्छे से ब्लर कर देता है। Realme U1 का कैमरा डिटेल शॉट्स देने के लिए फोर-इन-वन बाइनिंग तकनीक का इस्तेमाल करता है।

नेचुरल लाइट में प्राइमरी सेंसर से ली गई तस्वीर में भी डिटेल अच्छे से कैप्चर हुई। फोन में दिया एचडीआर मोड भी अच्छे से काम करता है। सुपर विविड मोड से ली गई तस्वीर में कलर्स ज्यादा सेचुरेटेड लगते हैं। फोन से ली गई वीडियो की क्वालिटी भी अच्छी आई। रियलमी यू1 में एआई ब्यूटी मोड दिया गया है इसके अलावा फोन से ली गई सेल्फी में डिटेल और कलर्स अच्छे से कैप्चर हुए।

कैमरा सेटअप की बात करें तो Realme U1 में डुअल रियर कैमरा सेटअप है। प्राइमरी सेंसर 13 मेगापिक्सल (एफ/2।2 अपर्चर) का है और सेकेंडरी सेंसर 2 मेगापिक्सल (एफ/2।4) का है। इसके साथ एलईडी फ्लैश है। फ्रंट पैनल पर एफ/2।0 अपर्चर वाला 25 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है।

रियलमी यू1 की स्क्रीन 6।3 इंच की है। फुलएचडी+ रिजॉल्यूशन वाला यह आईपीएस एलसीडी डिस्प्ले 19।5:9 आस्पेक्ट रेशियो से लैस है। स्क्रीन 2।5डी कर्व्ड ग्लास और कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास की प्रोटेक्शन वाली है। स्मार्टफोन में 2।1 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा-कोर मीडियाटेक हीलियो पी70 प्रोसेसर के साथ एआरएम जी72 जीपीयू है। रैम और स्टोरेज पर आधारित दो विकल्प हैं- 3 जीबी रैम के साथ 32 जीबी स्टोरेज और 4 जीबी रैम के साथ 64 जीबी स्टोरेज।

कनेक्टिविटी फीचर में वाई-फाई 802।11 ए/बी/जी/एन/एसी, ब्लूटूथ 4।2, जीपीएस/ ए-जीपीएस/ ग्लोनास, माइक्रो-यूएसबी पोर्ट, ओटीजी सपोर्ट और 3।5 एमएम ऑडियो जैक शामिल हैं। Realme U1 की बैटरी 3500 एमएएच की है। भारत में Realme U1 के 3 जीबी रैम + 32 जीबी स्टोरेज वेरिएंट का दाम 9,999 रुपये और 4 जीबी रैम + 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट को 11,999 रुपये में खरीदा जा सकता है। बता दें कि Realme U1 फायरी गोल्ड, एंबिशियस ब्लैक और ब्रेव ब्लू रंग में उपलब्ध है।

Nokia 5।1 प्लस

mynews36.com

नोकिया 5।1 प्लस (रिव्यू) में डुअल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। यह P-I-P मोड्स और ऑटो एचडीआर मोड जैसे फीचर्स से लैस है। पर्याप्त लाइट होने पर फोन लैंडस्केप शाट्स में डिटेल्स को अच्छे से कैप्चर करता है। सेकेंडरी डेप्थ सेंसर तस्वीर खिंचने के बाद आपको फोकस री-एडजस्ट करने में मदद करता है। आर्टिफिशियल लाइटिंग में नोकिया 5।1 प्लस से लिए मैक्रो शॉट्स भी अच्छे आए।

रिव्यू के दौरान हमें Nokia 5।1 Plus की वीडियो रिकॉर्डिंग भी अच्छे लगी। दिन की रोशनी में फोन शिमर इफेक्ट को कंट्रोल में रखता है। फोन स्लो-मोशन वीडियो रिकॉर्डिंग के साथ आता है जो 720 पी रिजॉल्यूशन की वीडियो 120 फ्रेम प्रति सेकेंड पर रिकॉर्ड करने में सक्षम है। पर्याप्त लाइट होने पर Nokia 5।1 Plus अच्छी सेल्फी खिंचता है, लेकिन लो-लाइट में तस्वीरें कुछ खास अच्छी नहीं आईं।

Nokia 5।1 Plus में पिछले हिस्से पर डुअल रियर कैमरा सेटअप है, वो भी वर्टिकल पोज़ीशन में। पिछले हिस्से पर प्राइमरी सेंसर 13 मेगापिक्सल का है यह फेज़ डिटेक्शन ऑटो फोकस और एफ/2।0 अपर्चर से लैस है। इसके साथ जुगलबंदी में मौजूद है 5 मेगापिक्सल का डेप्थ ऑफ फील्ड लेंस। सेल्फी और वीडियो चैटिंग के लिए एफ/2।2 अपर्चर वाला 8 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। यह 80।4 डिग्री एंगल ऑफ व्यू के साथ आता है। हैंडसेट की बैटरी 3060 एमएएच की है।

Nokia 5।1 Plus में 5।86 इंच का फुल-एचडी+ (720×1520 पिक्सल) 2।5डी कर्व्ड ग्लास डिस्प्ले है। इसका आस्पेक्ट रेशियो 19:9 है और यह डिस्प्ले नॉच के साथ आता है। स्मार्टफोन में ऑक्टा-कोर मीडियाटेक हीलियो पी60 प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है जिसकी क्लॉक स्पीड 2 गीगाहर्ट्ज़ है। स्टोरेज और रैम पर आधारित Nokia 5।1 Plus के दो वेरिएंट हैं।

एक में 3 जीबी रैम के साथ 32 जीबी स्टोरेज है और दूसरे में 4 जीबी रैम के साथ 64 जीबी स्टोरेज। दोनों ही वेरिएंट 400 जीबी तक के माइक्रोएसडी कार्ड को सपोर्ट करते हैं। कनेक्टिविटी फीचर में वाई-फाई 802।11 ए/बी/जी/एन/एसी, ब्लूटूथ 4।2, जीपीएस, ए-जीपीएस, यूएसबी टाइप-सी और एफएम रेडियो शामिल हैं। Nokia 5।1 Plus के 3 जीबी रैम वेरिएंट की कीमत 10,599 रुपये, 4 जीबी रैम वेरिएंट की कीमत 14,499 रुपये है।

Asus ZenFone Max Pro 2

mynews36.com

10,000 रुपये से कम के प्राइस सेगमेंट में हमारी बेस्ट कैमरा फोन की लिस्ट में असूस जे़नफोन मैक्स प्रो एम2 (रिव्यू) ने अपनी कैमरा परफॉर्मेंस की वज़ह से जगह बना ली है। फोन में दिया कैमरा ऐप को आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। मैक्रो शॉट्स में डिटेल अच्छे से कैप्चर होती है और कलर रीप्रोडक्शन भी अच्छा है।

Asus ZenFone Max Pro M2 फोन सब्जेक्ट और बैकग्राउंड दोनों के बीच दूरी बनाए रखता है। जे़नफोन मैक्स प्रो एम2 फोन 4के (4K) वीडियो रिकॉर्डिंग सपोर्ट से लैस है, 1080पी पर इलेक्ट्रॉनिक स्टेबलाइजेशन भी उपलब्ध है।

Asus ZenFone Max Pro M2 में डुअल रियर कैमरा सेटअप है। प्राइमरी सेंसर 12 मेगापिक्सल का है। इसके साथ 5 मेगापिक्सल का सेंसर जुगलबंदी में काम करेगा। रियर कैमरा सेटअप ईआईएस, 4K वीडियो रिकॉर्डिंग सपोर्ट और एलईडी फ्लैश मॉड्यूल से लैस है। ZenFone Max Pro M2 में फ्रंट पैनल पर एफ/2।0 अपर्चर, 1।12 माइक्रॉन पिक्सल्स और एलईडी फ्लैश वाला 13 मेगापिक्सल का सेंसर है।

डुअल सिम (नैनो) वाले असूस ज़ेनफोन मैक्स प्रो एम2 में 6।26 इंच का फुल-एचडी+ (1080×2280 पिक्सल) डिस्प्ले है। यह 19:9 आस्पेक्ट रेशियो और 2।5डी कर्व्ड कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास से लैस है। स्मार्टफोन में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 660 प्रोसेसर है। रैम के तीन विकल्प हैं- 3 जीबी, 4 जीबी और 6 जीबी रैम। इनबिल्ट स्टोरेज के दो विकल्प हैं- 32 जीबी या 64 जीबी।

स्मार्टफोन के कनेक्टिविटी फीचर में डुअल 4जी वीओएलटीई, वाई-फाई 802।11 बी/जी/एन, ब्लूटूथ 5।0, जीपीएस/ ए-जीपीएस, एफएम रेडियो, 3।5 एमएम हेडफोन जैक और माइक्रो-यूएसबी पोर्ट शामिल हैं। Asus ZenFone Max Pro M2 की बैटरी 5,000 एमएएच की है।भारत में Asus ZenFone Max Pro M2 की शुरुआती कीमत 9,999 रुपये है, इस दाम में 3 जीबी रैम/ 32 जीबी स्टोरेज वेरिएंट मिलेगा। वहीं, इसके 6 जीबी रैम/ 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 13,999 रुपये है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.