बस्तर MyNews36 प्रतिनिधि- वैश्विक महामारी कोरोना संक्रमण की वजह से मार्च महीने से स्कूल बंद है। जिससे न तो स्कूलों की घंटिया सुनाई दे रही है, तो बच्चों की शोरगुल । छत्तीसगढ़ की तरफ से ऑनलाइन क्लासेज और “पढ़ई तुंहर दुआर ” पोर्टल की शुरुआत की गई है ।

लेकिन नक्सल प्रभावित आदिवासी क्षेत्रों और पिछड़े इलाकों के गांवों में इंटरनेट और नेटवर्क की समस्या से छात्र बहुत परेशान है । शालाओं को बंद रखना अब शिक्षकों को भी रास नहीं आ रहा है , बेवजह घर पर बैठना पसंद नहीं आ रहा है।इस पर कई शिक्षक अपने अपने ढंग से नवाचारी कर बच्चों तक पहुच रहे है ।
ऐसे में बस्तर जिले के भटपाल पंचायत रेडियो कनेक्टिविटी के तहत माइकसेट लाऊडस्पीकर से बच्चों को पढ़ाया जा रहा है , जो बहुत ही कारगर सिद्ध हो रहा है ।

इससे प्रभावित होकर बीजापुर जिले के विकासखंड भैरमगढ़ के ग्राम पंचायत बेंगलूर के आश्रित ग्राम कोयम संकुल केंद्र कोशलनार में भी पवन कुमार सिन्हा (सहायक शिक्षक ) के द्वारा रोज प्रातः 10 बजे से 12 बजे तक लाऊडस्पीकर लगाकर बच्चों को शैक्षिक गतिविधियां, लोककथा, लोकगीत के साथ-साथ स्वच्छता, सुपोषण और समाज कल्याण योजनाओं के बारे में भी स्थानीय बोली के माध्यम से बताया जा रहा है।

MyNews36 प्रतिनिधि जॉय फर्नान्डिज़ की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

स्वामित्व अधिकारी एवं संचालक-मनीष कुमार साहू,मोबाइल नंबर- 9111780001 चीफ एडिटर- परमजीत सिंह नेताम ,मोबाइल नंबर- 7415873787 पता- चोपड़ा कॉलोनी-रायपुर (छत्तीसगढ़) 492001 ईमेल -wmynews36@gmail.com