BARC Recruitment 2021 : भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र में कई पदों पर रिक्तियां,जल्द करें आवेदन….

BARC Recruitment 2021

BARC Recruitment 2021 : सरकारी नौकरी तलाश रहे उम्मीदवारों के लिए भाभा एटॉमिक रिसर्च सेंटर (BARC) से जुड़ने का विशेष मौका है। भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र (BARC Recruitment 2021) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर कई रिक्तियों की घोषणा की है। साथ ही नर्स, ड्राइवर, स्टाइपेंडरी ट्रेनी और अन्य विभिन्न पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं

इच्छुक और पात्र उम्मीदवार 15 फरवरी 2021 तक या उससे पहले barc.gov.in पर पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। संस्थान की ओर से 63 रिक्त पदों को भरने के लिए भर्ती अभियान चलाया जा रहा है, जिसमें से 53 रिक्तियां सीधी भर्ती के लिए और 10 स्टाइपेंडरी ट्रेनी के लिए हैं। 

शैक्षणिक योग्यता 

चिकित्सा / वैज्ञानिक अधिकारी / ई (परमाणु चिकित्सा) : उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से एमएस / एमडी या समकक्ष (परमाणु चिकित्सा) होना चाहिए। साथ ही डिग्री पूरी होने के बाद से चार साल का अनुभव होना जरूरी है।

तकनीकी अधिकारी : 

उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 60% अंकों के साथ M.Sc. और 50% अंकों के साथ DMRIT / DNMT / DFIT पास होना चाहिए है। इसके अलावा 04 वर्ष की अवधि का कार्यानुभव होना जरूरी है।

नर्स : 

उम्मीदवार के पास 12वीं के बाद 03 वर्षीय डिप्लोमा इन नर्सिंग एंड मिडवाइफरी का कोर्स होना जरूरी है। इसके अलावा आवेदक के पास सेंट्रल / स्टेट नर्सिंग काउंसिल से नर्स का वैध पंजीकरण होना चाहिए, क्योंकि यह अनिवार्य है।

वैज्ञानिक सहायक : 

उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से 60 प्रतिशत अंकों के साथ B.Sc. और 60 प्रतिशत अंकों के साथ पोस्ट ग्रेजुएट (पीजी) डिप्लोमा इन मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी होना जरूरी है।

वाहन चालक : 

उम्मीदवार के पास एचएससी (कक्षा 12वीं) (विज्ञान के साथ रसायन विज्ञान) या न्यूनतम समकक्ष 50 प्रतिशत अंक के साथ होना चाहिए। वैध भारी वाहन ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) के साथ एक वर्ष का ड्राइविंग अनुभव होना चाहिए। राज्य सरकार के अग्नि प्रशिक्षण केंद्रों से अग्निशमन (सीसीएफएफ) उपकरण जैसे अग्निशामक उपकरण आदि में सर्टिफिकेट कोर्स जरूरी है।

ये भी पढ़ें

Leave A Reply

Your email address will not be published.