14 FDC दवाओं की बिक्री पर लगी रोक, दुकान पर नहीं मिलेगी सर्दी-खांसी की ये दवाएं….

Written by admin

मोदी सरकार ने ड्रग्स एंड कॉस्मेटिक्स एक्ट, 1940 की धारा 26ए के तहत 14 फिक्स्ड डोज कॉम्बिनेशन (FDC) दवाओं पर रोक लगा दी है। ये दवाएं अब बाजार में नहीं मिलेंगी। इस लिस्ट में पैरासिटामोल भी शामिल है। केंद्र सरकार ने विशेषज्ञ समिति की सलाह पर यह कदम उठाया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, इनमें कई दवाएं ऐसी हैं, जो फटाफट आराम तो देती हैं, लेकिन इनसे लोगों को नुकसान भी होता है। इन दवाओं में 2 या 2 से अधिक दवाओं के मिश्रण होते हैं।

प्रतिबंधित दवाओं में सर्दी, खांसी, कफ, बुखार को ठीक करने वाली निमेसुलाइड और पैरासिटामोल टैबलेट के अलावा क्लोफेनिरामाइन मेलेट और कोडाइन सिरप का कांबिनेशन, फोल्कोडाइन और प्रोमेथाजाइन, एमोक्सोलिन और ब्रोहेक्साइन हैं।

इनके अलावा ब्रोहेक्साइन और डेक्सट्रोमेथोरफैन और अमोनियम क्लोराइड और मेंथोल, पैरासिटामोल और ब्रोहेक्साइन और फेनाइलेफराइन और क्लोरफेनिरामाइन और गुइफेंसिन और सैलबुटामोल और ब्रोहेक्साइन के कॉम्बिनेशन वाली दवा शामिल हैं।

एफडीसी ऐसी दवा होती है, जो 2 या 2 से अधिक दवाओं के संयोजन से तैयार होती है। इन्हें ‘कॉकटेल’ दवाएं भी कहा जाता है। माना जाता है कि ये दवाएं सबसे ज्यादा भारत में बिकती हैं।

About the author

admin

Leave a Comment