Mynews36
!! NEWS THATS MATTER !!

विश्व चैंपियनशिप में बजरंग पूनिया ने जीता कांस्य पदक

bronze medal in world championship

नई दिल्ली- भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया (65 किग्रा) ने विश्व कुश्ती चैंपियशिप में कांस्य पदक (Bronze Medal in World Championship) अपने नाम किया।मंगोलियन पहलवान को 8-7 से हराते हुए उन्होंने सेमीफाइनल में हार का बदला पूरा किया।कजाकिस्तान के नूर-सुल्तान में जारी विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप (Bronze Medal in World Championship) के क्वार्टर फाइनल मुकाबले में जीत के साथ ही बजरंग अगले साल होने वाले टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालिफाई तो कर गए थे,लेकिन सेमीफाइनल में हार भी बैठे।

बजरंग पूनिया

पिछली बार विश्व चैम्पियनशिप में रजत पदक जीतने वाले बजरंग ने इस चैम्पियनशिप के अपने पहले मुकाबले में पोलैंड के पहलवान क्रिज्सिटोफ बीनकोवस्की को 9-2 से करारी शिकस्त देकर प्री-क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया था। प्री-क्वार्टर फाइनल में उन्होंने स्लोवाकिया के डेविड हबाट को 3-0 से हराकर क्वार्टर फाइनल में कदम रखा था। क्वार्टर फाइनल में कोरिया के जोंग चोलसोन को 8-1 से मात देकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया था और ओलंपिक कोटा हासिल किया। सेमीफाइनल में बजरंग का सामना कजाकिस्तान के दौलत नियाजबेकोव से हुआ,जिसमें वह कजाकिस्तान के पहलवान से पार नहीं पा सके।दोनों का स्कोर 9-9 रहा।कजाकिस्तान के पहलवान ने एक दांव चार अंक का लगाया,जिसके कारण बजरंग को हार मिली।

add manish mishra

रवि कुमार दहिया

रवि कुमार दहिया ने पहले मुकाबले में कोरिया के किम सुंग ग्वोन को एकतरफा अंदाज में 11-0 से शिकस्त देकर प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई थी। प्री-क्वार्टर फाइनल में उनका मुकाबला अर्मेनिया के आर्सेन हारुतयुनयान से था,जिसे 18-6 से पटकते हुए अंतिम आठ में प्रवेश किया था।

yog plaza add

रवि ने क्वार्टर फाइनल में पूर्व विश्व चैम्पियन और 2017 के एशियाई चैम्पियन जापान के यूकी ताकाहाशी को 6-1 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया, साथ ही भारत को टोक्यो ओलंपिक का कोटा भी दिलाया।रवि सेमीफाइनल में रूस के जवुर यूगेव से भिड़े,लेकिन उन्हें भी हार का सामना (4-6) करना पड़ा।

शिक्षा की अन्य खबरों से अपडेट रहने के लिए यहां क्लिक करें। 
सरकारी नौकरियों की अन्य खबरों से अपडेट रहने के लिए यहां क्लिक करें। 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.