रग-रग में रचे बसे हैं बाबा गुरु घासीदास : मंत्री गुरु रुद्रकुमार

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं ग्रामोद्योग मंत्री बाबा गुरु घासीदास जयंती और गुरुपर्व कार्यक्रम में शामिल हुए

रायपुर- लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं ग्रामोद्योग मंत्री गुरु रुद्रकुमार आज दुर्ग जिले के भिलाई-3 और उरला में आयोजित बाबा गुरु घासीदास जी की 264वीं जयंती एवं गुरु पर्व कार्यक्रम में शामिल हुए। इस अवसर पर सत समाज के लोगों को संबोधित करते हुए मंत्री गुरु रूद्रकुमार ने कहा कि सत्य-अहिंसा के मार्ग पर चलने वालों के रग-रग में बाबा गुरु घासीदास रचे बसे हैं। उनके बताए मार्गों और आदर्शों पर चलकर जीवन को सफल बनाया जा सकता है।

इस मौके पर उन्होंने गुरु गद्दी की पूजा अर्चना कर जैतखाम पर पालो चढ़ा कर सत समाज को बाबा गुरु घासीदास जी की जयंती पर्व की शुभकामनाएं और बधाई दी।

मंत्री गुरू रूद्र कुमार ने कहा कि सतनाम पंथ के प्रवर्तक संत श्री शिरोमणि बाबा गुरु घासीदास जी एक सच्चे पथ प्रदर्शक और समाज सुधारक थे। उन्होंने समाज में व्याप्त कुरीतियों, छुआ-छूत का बहिष्कार कर, अन्य जीवों के प्रति करुणा भाव, प्रेम और सदभाव रखने का संदेश दिया। उनका संपूर्ण जीवन मानव कल्याण के लिए समर्पित रहा है।

उनके बताए मार्ग पर चलकर और उनके आदर्शों को अपने जीवन में आत्मसात करने से खुशहाली आएगी। उन्होंने बाबा गुरु घासीदास जी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए लोगों से अपील की कि श्रद्धा, सत्य और अहिंसा के साथ जीवन जीना चाहिए। साथ ही साथ सभी को अपने जीवन में अपने कर्मों को श्वेत पालों की तरह साफ, सुंदर, स्वच्छ और बेदाग रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि बाबा गुरु घासीदास जी द्वारा दिए गए संदेश मनखे-मनखे एक समान आज और भी ज्यादा प्रासंगिक हो गया है।

कार्यक्रम के दौरान मंत्री गुरु रुद्रकुमार को सत समाज और उरलावासियों ने अपनी समस्याओं से अवगत कराया। लोगों की मांग पर उन्होंने वार्ड क्रमांक-7 गुरू घासीदास नगर में सतनाम भवन के लिए व्यायाम सामग्री हेतू 2 लाख रुपए की स्वीकृति, जल आवर्धन योजना के तहत हर घर नल जल मुफ्त कनेक्शन देने की घोषणा की। इसी प्रकार उरला के वार्ड क्रमांक 30 में सतनाम भवन में शेड निर्माण और सार्वजनिक शौचालय निर्माण की घोषणा की।

कार्यक्रम में मुख्य रुप से चरोदा नगर निगम सभापति विजय जैन,पार्षद राजेश दांडेकर, पार्षद राम सूर्यवंशी, एल्डरमेन संजय साहू, एल्डरमेन दिलीप धु्रव, एल्डरमेन रानी वर्मा सहित समस्त सत समाज के लोग और वार्डवासी उपस्थित थे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.