सावधान ! भारत में खत्म नहीं हुई है कोरोना की दूसरी लहर,सरकार ने लोगों को सतर्क रहने की दी चेतावनी

नई दिल्ली – स्वास्थ्य मंत्रालय का मानना है कि भारत अब भी कोरोनावायरस की दूसरी लहर का सामना कर रहा है। दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई है। सरकार ने लोगों से सतर्क रहने को कहा है साथ ही त्योहारों को देखते हुए सरकार का ज्यादा जोर टीकाकरण पर है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक भारत के 35 जिलों में साप्ताहिक कोविड संक्रमण दर 10 प्रतिशत से अधिक तथा 30 जिलों में यह दर 5 से 10 प्रतिशत के बीच है। पिछले हफ्ते सामने आए कुल कोविड मामलों में से 68.59 प्रतिशत केरल से थे। हम अभी भी दूसरी लहर के बीच हैं। अभी देश में केवल 38 ज़िलों में प्रतिदिन 100 से ज़्यादा मामले आ रहे हैं।

केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने कहा कि हमने देश में अब तक वैक्सीन की 72 करोड़ डोज़ लगा दी हैं। मई में हम औसतन 20 लाख टीके प्रतिदिन लगाते थे, सितंबर में हम 78 लाख टीके प्रतिदिन औसतन लगा रहे हैं। देश की वयस्क आबादी में 18 प्रतिशत को कोविड टीकों की दोनों खुराकें दी गई हैं, जबकि 58 प्रतिशत को कम से कम एक खुराक दी गई है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश के कुल सक्रिय मामलों के 61% केरल और महाराष्ट्र में 13% हैं। कर्नाटक, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश में 10,000 से ज़्यादा और 50,000 से कम सक्रिय मामले हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.