आधार और पैन कार्ड काफी जरूरी दस्तावेज हैं। भारत में लगभग सभी लोगों के पास ये दोनों डॉक्यूमेंट होते हैं। आप आसानी से नामांकन केंद्र पर विजिट करके अपना आधार कार्ड बनवा सकते हैं। वहीं पैन कार्ड को बनाने की प्रक्रिया इससे भी आसान है। इसके लिए आप घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। वहीं अब इसको लेकर एक नई सुविधा की शुरुआत हुई है। पैन और आधार कार्ड को अब रेलवे स्टेशनों पर विजिट करके भी आप बनवा सकते हैं। यही नहीं अब आप रेलवे स्टेशनों पर बिजली बिल का पेमेंट और फोन रिचार्ज भी कर सकेंगे। इस नई सुविधा से देश में कई लोगों को फायदा होगा। इस सुविधा के शुरू होने के बाद लोगों को इधर उधर भटकने की जरूरत नहीं होगी। वो आसानी से रेलवे स्टेशन पर विजिट करके अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड, बिल पेमेंट आदि कई कामों को करवा सकेंगे। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से –

हालांकि, इस सुविधा को अभी केवल दो स्टेशनों (वाराणसी सिटी और प्रयागराज रामबाग) पर ही शुरू किया गया है। जल्द ही गोरखपुर और अन्य रेलवे स्टेशनों पर इस नई सुविधा को शुरू किया जाएगा। रेलटेल देशभर में 200 रेलवे स्टेशनों पर कॉमन सर्विस सेंटर कियोस्क लगा रही है।

इस सुविधा के शुरू होने के बाद रेलयात्री रेलवायर साथी कियोस्क के जरिए नए आधार के लिए आवेदन कर सकेंगे। इसके अलावा उनको टैक्स फाइल करने की भी सुविधा यहां से मिलेगी।

रेलवायर साथी कियोस्क के जरिए आप यात्रा टिकट (ट्रेन, हवाई, बस आदि), आधार कार्ड, वोटर कार्ड, मोबाइल फोन रिचार्ज, बिजली बिल भुगतान, पैन कार्ड, आयकर, बैंकिंग, बीमा और कई अन्य क्षेत्रों से जुड़ी सुविधाओं का लाभ उठा सकेंगे।

पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह ने बताया है कि रेलटेल ने इस सुविधा की शुरुआत पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर किया है। आने वाले समय में इसे दूसरे स्टेशनों पर भी लगाया जाएगा। इस नई सुविधा की शुरुआत होने के बाद उपभोक्ताओं को बिजली बिल का भुगतान, मोबाइल रिचार्ज, आधार और पैन कार्ड से जुड़ी की सुविधा रेलवे स्टेशन पर आसानी से मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *