Mynews36
!! NEWS THATS MATTER !!

RO Purifiers का पानी तो नहीं कर रहा आपको बीमार? जानें इसके नकारात्मक प्रभाव

RO Purifiers

क्या आप भी शुद्धता और सेहत के लिए आर.ओ. (RO Purifier) का पानी पीते हैं। आर.ओ. यानी रिवर्स ऑस्मोसिस की तकनीक पानी से कई तरह की अशुद्धियों को निकाल देती है।मगर इसके साथ ही इस तकनीक से पानी में मौजूद कई ऐसे तत्व भी निकल जाते हैं,जो आपके शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं।कई शोधों में इस बात का दावा किया गया है कि-RO से निकलने वाले पानी में कैल्शियम और मैग्नीशियम नहीं होता है।ये मिनरल्स हमारे शरीर में कई तरह के फंक्शन्स और अंगों के पोषण के लिए जरूरी हैं।आइए आपको बताते हैं RO वाटर के नकारात्मक प्रभाव।

कम हो जाते हैं जरूरी मिनरल्स

पानी हमारे जीवन का आधार है।पीने वाले पानी (ग्राउंड वाटर) से हमें कुछ ऐसे मिनरल्स मिलते हैं,जो शरीर के लिए जरूरी होते हैं।चूंकि दुनियाभर में वायु और जल प्रदूषण के कारण पीने के पानी में अशुद्धता बढ़ती जा रही है,जिसके कारण RO प्यूरिफायर या RO फिल्टर चलन में आए।मगर रिसर्च बताती हैं कि आर.ओ. से फिल्टर होने के बाद पानी में मौजूद अशुद्ध तत्व जैसे- लेड,आर्सेनिक,बेरियम,एल्युमिनियम आदि तत्व तो निकल जाते हैं।मगर इसके साथ ही शरीर के लिए फायदेमंद कुछ तत्व जैसे- कैल्शियम,मैग्नीशियम और पोटैशियम आदि भी निकल जाते हैं।इसलिए लंबे समय तक इस पानी को पीने से आपके शरीर में कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं।

बहुत सारा पानी होता है बर्बाद

RO सिस्टम से पानी को साफ करने पर इसकी अशुद्धियों के साथ-साथ काफी मात्रा में पानी अलग बहा दिया जाता है,जिससे पानी की बर्बादी होती है।दुनियाभर में पीने के पानी की कमी और बढ़ती जनसंख्या को देखते हुए इतनी बड़ी मात्रा में पानी की बर्बादी को अच्छा नहीं माना जा सकता है।

हो सकते हैं कई तरह के रोग

पीने के सामान्य पानी में ढेर सारे ऐसे तत्व होते हैं,जो शरीर के अलग-अलग अंगों की रक्षा करते हैं।ऐसे में लंबे समय तक आर. ओ. का पानी पीने के कारण व्यक्ति को कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं जैसे हड्डियों की कमजोरी,पाचन की समस्या,कब्ज, दिल की बीमारी आदि का खतरा होता है।दरअसल मेटाबॉलिज्म, पाचन और हड्डियों की मजबूती के लिए कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे तत्व बहुत जरूरी हैं।

एसिडिक हो सकता है पानी

कई बार आरओ फिल्टर पानी के पीएच लेवल को 7 से भी नीचे पहुंचा देते हैं,जिससे पानी थोड़ा एसिडिक हो जाता है। हालांकि ये आपकी फेवरिट कोल्ड ड्रिंक के बराबर एसिडिक तो नहीं होता है, मगर फिर भी लंबे समय तक इस पानी को पीने से पेट की कई समस्याएं हो सकती हैं।कुछ एडवांस आरओ सिस्टम में अल्कलाइन कार्टिज अलग से लगे होते हैं,जिससे पानी को एसिडिक होने से बचाया जा सके।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.