देश दुनिया बड़ी खबर समाचार स्वास्थ्य

कोरोना वायरस के बाद चीन में फैला एक और वायरस,छह हजार से ज्यादा लोग चपेट में

चीन के वुहान से फैले कोरोना वायरस से अभी दुनिया जूझ ही रही है कि इसी बीच चीन में एक और वायरस ने दस्तक दे दी है।इस वायरस से छह हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं।चीनी सरकार ने अबतक 55 हजार से ज्यादा लोगों की जांच कराई है।इस वायरस की चपेट में आकर लोग बीमार हो रहे हैं। वायरस का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है और दो महीने के अंदर ही मामलों में दोगुनी से ज्यादा वृद्धि हुई है। इस वायरस का नाम ब्रूसीलोसिस बताया जा रहा है। 

चीन के गांसु प्रांत की राजधानी लान्चो के स्वास्थ्य विभाग ने इस वायरस के फैलने की पुष्टि की है। खबरों के मुताबिक, छह हजार से ज्यादा लोग ब्रूसीलोसिस वायरस की चपेट में आ चुके हैं। ब्रूसीलोसिस वायरस को माल्टा फीवर के नाम से भी जाना जाता है। इसे एक तरह का जूनोटिक बैक्टीरियल संक्रमण माना जाता है।

चीनी सरकार ने कुल 55,725 लोगों की अबतक जांच कराई है, जिनमें से 6,620 लोग ब्रूसीलोसिस वायरस से संक्रमित मिले हैं। खबरों के मुताबिक, सरकार ने स्वीकार किया है कि बीते 14 सितंबर तक ब्रूसीलोसिस वायरस के 3,245 मामले थे, जबकि महज दो महीने के अंदर ही दोगुने से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। बढ़े हुए आंकड़े इस वायरस के बढ़ते प्रकोप की तरफ इशारा कर रहे हैं।

कैसे फैलता है यह वायरस

चीन में इस संक्रमण के मरीज दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक, यह वायरस संक्रमित जानवरों के सीधे संपर्क में आने से, डेयरी प्रोडक्ट से या फिर हवा के जरिए भी फैल सकता है। खबरों के मुताबिक, एक बायोफार्मास्युटिकल कंपनी में हुए रिसाव के कारण यह वायरस चीन में फैला है।

माल्टा बुखार के लक्षण फ्लू जैसे ही होते हैं:

बुखार और सिरदर्द 
मांसपेशियों में दर्द
थकान और कमजोरी महसूस होना
गठिया या कुछ अंगों में सूजन

माल्टा बुखार से बचाव

माल्टा बुखार से बचाव के लिए सावधानी जरूरी है। जिन इलाकों में यह फैला है, वहां जानवरों के संपर्क में आने के बाद खुद को सैनिटाइज करना चाहिए। संक्रमित पशु का दूध पीने से बचना चाहिए। दूध को उबालकर ही सेवन करें और कच्चे दूध का सेवन न करें। घर में कोई पशु लाने की सोच रहे हैं, तो पहले ब्रूसीलोसिस जांच करवाएं। पशुओं के साथ शारीरिक दूरी रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *