फिल्म ‘आशिकी-2’ में अपनी आवाज़ का जादू बिखेर कर हर किसी को अपना दीवाना बनाने वाले सिंगर अंकित तिवारी का आज 36वां जन्मदिन है। 2010 में हबीब फैसल की फिल्म ‘दो दूनी चार’ से संगीत की दुनिया में कदम रखने वाले अंकित तिवारी महज चार सालों में ही पूरी दुनिया में प्रसिद्ध हो गए थे। हालांकि करियर के पीक पर यानी 2014 में उनके साथ एक ऐसी घटना हुई, जिसने उन्हें अंदर से तोड़कर रख दिया। इस घटना का असर इस कदर हुआ कि अंकित तिवरी ने 2015 के बाद कोई गाना नहीं गाया। आइए जानते हैं इस संगीतकार की कहानी…

बचपन से ही सिंगर बनने का देखा ख्वाब

अंकित तिवारी

अंकित तिवारी का जन्म 6 मार्च, 1986 को उत्तर प्रदेश के कानपुर शहर में हुआ था। उनके माता-पिता कानुपर में “राजू सुमन एंड पार्टी” नामक संगीत मंडली चलाया करते थे। घर पर संगीतमय माहौल होने के कारण अंकित बचपन से ही संगीत की दुनिया में कुछ करना चाहते थे। संगीत के प्रति उनके झुकाव को देखते हुए उनके माता-पिता ने अंकित को पेशेवर रूप से प्रशिक्षण देने का फैसला किया। उन्होंने पियानो, ध्रुपद और पश्चिमी गायन की तालीम लेने से पहले विनोद कुमार द्विवेदी से शास्त्रीय संगीत का प्रशिक्षण लिया। रेडियो स्टेशन में बतौर प्रोडक्शन हेड काम करने के बाद अंकित दिसंबर 2007 में अपने भाई अंकुर तिवारी के साथ मुंबई आ गए।

ऐसे चमकी किस्मत…

मुंबई आने के बाद अंकित तिवारी की मुलाकात प्रदीप सरकार से हुई। प्रदीप सरकार उस समय अपनी अपकमिंग फिल्म पर काम कर रहे थे। हालांकि किन्ही कारणों से उनकी फिल्म ठंडे बस्ते में चली गई और सरकार ने अंकित तिवारी को जिंगल पर काम करने का मौका दे दिया। जिंगल के साथ ही अंकित तिवारी ने टीवी प्रोग्राम के लिए म्यूज़िक बनाना भी शुरू कर दिया। हालांकि अंकित को फिल्मों के लिए गाना गाने का मौका तब मिला जब उनकी मुलाकात हबीब फैसल से हुई। अंकित तिवारी ने बैक-टू-बैक ‘आशिकी 2’,‘तेरी गलियां’, ‘सुन रहा है ना तू’ जैसे गाने गाए।

एक घटना ने तबाह किया करियर

अंकित तिवारी

‘आशिकी 2’ से प्रसिद्ध हुए अंकित तिवारी 2014 में अपने करियर के पीक पर थे। लेकिन 9 मई 2014 को अंकित तिवारी की प्रेमिका ने संगीतकार पर बलात्कार के आरोप लगा दिए और पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया। वहीं उनके भाई पर इल्जाम लगाया गया था कि वह जान से मारने की धमकी दे रहे हैं। दोनों भाईयों पर केस चलता रहा और तीन साल बाद यानी 2017 में सबूतों की कमी के कारण अंकित तिवारी और उनके भाई दोनों को मुंबई सत्र न्यायालय ने सभी आरोपों से बरी कर दिया।

अब कहां हैं अंकित तिवारी

अंकित तिवारी

सभी आरोपों से बरी होने एक साल बाद यानी 2018 में अंकित तिवारी ने कानपुर में हिंदू रीति-रिवाजों के अनुसार पल्लवी शुक्ला से शादी की। हालांकि खुद पर लगे आरोपों ने उन्हें इस कदर तोड़ दिया था कि अंकित तिवारी ने कई सालों तक गाना नहीं गाया। अब आठ सालों बाद वह वापस कमबैक करने की कोशिश कर रहे हैं और इसी सिलसिले में उन्होंने फरवरी 2022 में अपनी पत्नी पल्लवी तिवारी के साथ स्टारप्लस के शो स्मार्ट जोड़ी का हिस्सा बनने का फैसला किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.