कोंडागांव MyNews36 प्रतिनिधि- वैश्विक महामारी कोरोना के खिलाफ जंग में आयुष चिकित्सक देवदूत बनकर उभरे हैं। जिले में कोरोना के संदिग्ध मरीजों की स्क्रीनिंग से लेकर कोरोना संक्रमितों के इलाज में भी आयुष चिकित्सक अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। जिला चिकित्सालय कोंडागाँव के कोविड समर्पित वार्ड में एमबीबीएस चिकित्सकों के साथ ही शिफ्ट में आयुष चिकित्सकों व पैरामेडिकल स्टॉफ की ड्यूटी लगाई जा रही है। कोरोना महामारी में जिला कोंडागाँव के आयुष चिकित्सकों द्वारा जिला अस्पताल के कोविड सेन्टर में सेवाएं दी जा रही हैं साथ ही स्क्रीनिंग सेन्टर खालेमुरवेंड ओर घोड़ागाँव मे भी सेवा दे रहे हैं।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ टी आर कुंवर ने बताया कि जिले में स्थिति नियंत्रण में है। एमबीबीएस चिकित्सकों की सीमित संख्या को देखते हुए आयुष चिकित्सकों की भी सेवा ली जा रही हैं। आगे और काफी संख्या में चिकित्सकों की जरूरत पड़ेगी। जरूरत पड़ने पर आरएमए की ड्यूटी भी लगाई जाएगी। जिले में कोरोना संक्रमितों की बढ़ती संख्या को देखते हुए स्थानीय स्तर पर सामुदायिक भवन में भी 100 बिस्तर की व्यवस्था की गई है।

आयुष नोडल अधिकारी डॉ सी बी वर्मा ने बताया कि वर्तमान में कोंडागाँव जिले भर में 28 आयुष चिकित्सक कार्य कर रहे हैं इस महामारी काल में आयुष चिकित्सक शुरूआत से ही कार्य कर रहे हैं। जिला चिकित्सालय के फीवर क्लिनिक में बीते चार माह से बारी बारी सभी आयुष चिकित्सकों की ड्यूटी लगाई थी।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने काढ़ा वितरण

आयुर्वेद औषधालय एवं आयुष केंद्र स्तर पर भी ग्रामीणों को रोगों से बचाव और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने गिलोय, त्रिकटू चूर्ण, मुलेठी आदि का वितरण किया गया है। आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी डॉ योगेश विश्वकर्मा ने बताया कि खान पान, रहन सहन में सावधानी के साथ ही आधे घंटे का योग-प्राणायाम भी कोरोना संक्रमण से बचाव में लाभकारी है। आयुष मंत्रालय की गाइड लाइन के अनुसार कोरोना से बचाव के उपायों के प्रचार प्रसार के साथ ही आयुष संस्थाओं में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने आयुष काढ़ा का भी नियमित रूप से वितरण जा रहा है जिससे ग्रामीण लाभान्वित हो रहे हैं। ग्राम स्तर पर क्वारेंटाइन सेन्टरों मे भी आयुष चिकित्सकों के द्वारा काढ़ा पिलाया जा रहा है।

MyNews36 प्रतिनिधि राजीव गुप्ता की रिपोर्ट

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

स्वामित्व अधिकारी एवं संचालक-मनीष कुमार साहू,मोबाइल नंबर- 9111780001 चीफ एडिटर- परमजीत सिंह नेताम ,मोबाइल नंबर- 7415873787 पता- चोपड़ा कॉलोनी-रायपुर (छत्तीसगढ़) 492001 ईमेल -wmynews36@gmail.com