टाइटेनिक का मलबा देखने गए सभी पांच अरबपतियों की मौत , US की टूर कंपनी ओशनगेट ने पुष्टि की

Written by admin

बोस्टन – टाइटैनिक का मलबा खोजने के लिए गई एक पनडुब्बी के पायलट और चालक दल के चार सदस्यों की मौत होने की आशंका जताई जा रही है। अभियान कंपनी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

ओशनगेट एक्सपीडिशन नामक कंपनी ने एक बयान में कहा कि पनडुब्बी के पायलट और मुख्य कार्यकारी स्टॉकटन रश, यात्री शहजादा दाऊद और उनके बेटे सुलेमान दाऊद, हामिश हार्डिंग और पॉल-हेनरी नार्जियोलेट ‘दुखद रूप से लापता हो गए हैं’। टाइटैनिक का मलबा देखने के लिए रविवार को यात्रा पर रवाना हुई पनडुब्बी के लापता होने के बाद उसमें ऑक्सीजन उपलब्धता की 96 घंटे की महत्वपूर्ण समय सीमा बृहस्पतिवार को पार हो गई।

‘टाइटन’ नाम की इस पनडुब्बी में पांच लोग सवार थे। उत्तर अटलांटिक में अपनी यात्रा पर पनडुब्बी के रवाना होते समय चालक दल के पास केवल चार दिन के लिए ही ऑक्सीजन थी। विशेषज्ञों ने कहा है कि यह एक अनुमान है और यदि पनडुब्बी में सवार लोग ऑक्सीजन संरक्षित करने के उपाय करते हैं तो यह समय सीमा बढ़ सकती है। और यह भी मालूम नहीं है कि रविवार सुबह पनडुब्बी के लापता हो जाने के बाद से वे जीवित भी हैं, या नहीं।

उल्लेखनीय है कि टाइटैनिक दुनिया का सबसे बड़ा वाष्प इंजन चालित यात्री जहाज था। अप्रैल 1912 में अटलांटिक महासागर में अपनी पहली यात्रा पर रवाना होने के चार दिन बाद यह एक हिम शैल से टकराने के बाद डूब गया था। पिछले साल रोड आइलैंड के तट के पास इस जहाज का मलबा पाया गया था।

About the author

admin

Leave a Comment