Mynews36
!! NEWS THATS MATTER !!

Alert :इंटरनेट पर 140 रुपए में बिक रहा है आपका मोबाईल नंबर और पर्सनल डेटा

Alert :इंटरनेट पर 140 रुपए में बिक रहा है

रायपुर- इंटरनेट यूजर्स के लिए एक खतरनाक खबर सामने आई है,इस खबर को पढ़कर आप भी चौक जाएंगे।दरअसल इंटरनेर पर आपकी प्रोफाइल मात्र एक दिन के लिए 2 डॉलर (140 रुपए) और 3 महीने के लिए 70 डॉलर (4,900 रुपए) के पैकेज मिलते हैं।इसके माध्यम से आपकी पूरी डिटेल,मोबाइल नंबर,आवश्यक दस्तावेज पासवर्ड और ईमेल आईडी की पूरी डिटेल हैकर्स और ठगों को दे दी जाती है।न सिर्फ हैकर्स और ठग बल्कि कई बड़ी कंपनियां और मार्केट रिसर्चर भी इस डेटा को खरीद रहे हैं।वहीं, दूसरी ओर साइबर सिक्यॉरिटी एक्सपर्ट गौतम कुमावत कहते हैं,आम लोगों की प्रोफइल प्राय: 1 रूपए में ही मिल जाती है,लेकिन हाईप्रोफाइल सिलेब्रिटी जैसे राजनेताओं या बॉलिवुड स्टार के डेटा को 500-2,000 रुपये में बेचा जाता है।

लोगों की यह जानकारी इंटरनेट पर छिपकर बेची जा रही है।’डार्क वेब’ नाम की इस वेबसाइट को रेगुलर ब्राउजर के जरिए एक्सेस नहीं किया जा सकता,लेकिन टॉर जैसे ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर जो कि अनजान कम्युनिकेशन की अनुमति देते हैं,उनके जरिए ही डार्क वेब को ऐक्सेस किया जा सकता है।

इंटरनेट पर लोगों लोगों की प्रोफाइल बेचने को लेकर सायबर एक्सपर्ट्स का कहना है कि-ऐसा डेटा खरीदने वालों में साइबर अटैक करने वाले, कंज्यूमर बिहेवियर को ट्रैक करने वाले और कुछ ऐसे लोग भी शामिल है जो मुफ्त वीडियो स्ट्रीमिंग करने की चाह रखते हैं।सोचने वाली बात यह भी है कि ये डेटा ऐसी कंपनियों द्वारा भी खरीदा जा रहा है जो अपने प्रतिद्वंदियों के कंज्यूमर बेस की जानकारी पाना चाहती हैं।

तीन ग्रुप देते हैं इस कारनामे का अंजाम

हैकर्स का एक ग्रुप जहां इनक्रिप्टेड पासवर्ड्स के साथ डेटा लीक करता है,वहीं दूसरा ग्रुप उन्हें डीक्रिप्ट करता है।तीसरा ग्रुप इन डीक्रिप्टेड पासवर्ड की लिस्ट बनाता है और इन्हें एक सेंट्रल सर्वर पर स्टोर करता है। यहां से डेटा ब्रीच होता है और हैकर्स के लिए यह एक कॉमन सोर्स के तौर पर काम करता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.