हिंदी सिनेमा में इन दिनों अफरातफरी का आलम है। सलमान खान अपनी अगली फिल्म ‘कभी ईद कभी दिवाली’ की कामयाबी निश्चित करने के लिए इसमें दक्षिण भारत की हर भाषा का एक बड़ा सितारा भरने की कोशिशों में लगे हैं। शाहरुख खान ने अपनी एक्शन फिल्म ‘जवान’ में नयनतारा को हीरोइन लिया है। अयान मुखर्जी की फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र’ को दक्षिण में हिट कराने की जिम्मेदारी नागार्जुन को मिली है। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि हिंदी सिनेमा के इन नायकों से वे नायिकाएं कहीं आगे हैं जिन्होंने हिंदी सिनेमा के साथ साथ साउथ में भी अपना दम खम दिखाया है। आइए आपको बताते हैं इन पैन इंडिया हीरोइनों के बारे में…

तापसी पन्नू

तापसी पन्नू ने 2010 में तेलुगु फिल्म झुम्मंडी नादम के साथ अपनी शुरुआत के बाद से हिंदी और दक्षिणी सिनेमा दोनों में काम किया है। उनकी तमिल डेब्यू आदुकलम ने 58वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में छह राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीते। तापसी का मानना है कि क्षेत्रीय सिनेमा जिस कारण से अब ध्यान आकर्षित कर रहा है, वह विभिन्न प्लेटफार्मों पर इसकी उपलब्धता है। तापसी लगातार दर्शकों का ध्यान अपनी तरफ खींच रही हैं। उनके पास हिंदी के साथ साथ दक्षिण भारतीय सिनेमा की भी कई फिल्में हैं।

वामिका गब्बी

कबीर खान की क्रिकेट ड्रामा, ’83’ में अपने छोटे लेकिन प्रभावी प्रदर्शन के लिए जानी जाने वाली वामिका को हाल ही में नेटफ्लिक्स की ओरिजिनल क्राइम ड्रामा, ‘माई’ में साक्षी तंवर के साथ देखा गया था। इसके बाद उन्हें हाल ही में मॉडर्न लव मुंबई के एपिसोड मुंबई ड्रैगन में भी सराहना मिली। वामिका पंजाबी, हिंदी, मलयालम, तमिल और तेलुगु फिल्मों में भी सक्रिय रूप से काम करती है। इन दिनों वह ‘इरावाकालम’ और ‘किकली’ जैसी फिल्मों में काम कर रही हैं।

कृति खरबंदा

कृति खरबंदा ने दक्षिण की फिल्म के साथ शोबिज में अपनी यात्रा शुरू की, और बाद में बॉलीवुड में शुरुआत करने से पहले एक दर्जन से अधिक क्षेत्रीय फिल्में कीं। कृति का मानना है कि असली सुपरस्टारडम केवल दक्षिण में ही देखा जा सकता है जहां प्रशंसक सचमुच अपने पसंदीदा अभिनेताओं की पूजा करते हैं।

पूजा हेगड़े

पूजा हेगड़े ने तमिल फिल्म मुगामुदी (2012) में अभिनय की शुरुआत की, उसके बाद ओका लैला कोसम में अपनी तेलुगु फिल्म की शुरुआत की, नागा चैतन्य अक्किनेनी के साथ और आशुतोष गोवारिकर की मोहनजो दारो (2016) में ऋतिक रोशन के साथ हिंदी फिल्म की शुरुआत की। रोहित शेट्टी की ‘सर्कस’ और साजिद नाडियाडवाला की ‘हाउसफुल 5’ जैसी बड़े बजट की फिल्मों के साथ वह अपनी मौजूदगी आगे भी साबित करती रहेंगी

रकुल प्रीत सिंह

‘एनटीआर: कथानायकुडु,’ ‘देव,’ ‘एनजीके,’ ‘मनमधुडु 2’ और अन्य जैसी फिल्मों के साथ काम शुरू करने वाली रकुल प्रीत ने ‘यारियां’ से हिंदी फिल्म की शुरुआत की। तमिल, तेलुगु, और कन्नड़ फिल्मों में अपना नाम कमाने के बाद रकुल ने ‘अय्यारी,’ ‘दे दे प्यार दे’ ‘सरदार का ग्रैंडसन,’ ‘अटैक’ और ‘रनवे 34’ जैसी हिंदी फिल्मों से अपनी पहचान बनाई है।

दिशा पटानी

दिशा पटानी ने तेलुगु एक्शन फ्लिक ‘लोफर’ से फिल्मों में डेब्यू किया। इस फिल्म से ही उनको ‘एम.एस.धोनी द अनटोल्ड स्टोरी’ और ’भारत’ जैसी हिंदी फिल्मों में अभिनय करने का मौका भी दिया। दिशा पटानी भी प्रभास और दीपिका पादुकोण की फिल्म ‘प्रोजेक्ट के’ के कलाकारों में शामिल हैं, जो नाग अश्विन द्वारा निर्देशित एक साइंस फिक्शन फिल्म है।

सैयामी खेर

सैयामी ने अपने अभिनय की शुरुआत तेलुगु फिल्म रे में साई धरम तेज के साथ की थी। बाद में उन्हें एक अन्य तेलुगु फिल्म वाइल्ड डॉग में देखा गया, जिसमें नागार्जुन अक्किनेनी, दीया मिर्जा, सैयामी खेर और अतुल कुलकर्णी कई नामी सितारे हैं। सैयामी ने हिंदी सिनेमा में फिल्म मिर्जिया के साथ डेब्यू किया जो राकेश ओमप्रकाश मेहरा की फिल्म थी। उन्होंने रितेश देशमुख के साथ मराठी फिल्म मौली में भी काम किया जो काफी सफल रही। सैयामी अब एक और तेलुगु फिल्म का हिस्सा बनने जा रही है। उनकी आने वाली फिल्मों व वेब सीरीज में घूमर, फाडू, ब्रीद इनटू द शैडोज सीजन 2 आदि शामिल हैं।

रश्मिका मंदाना

रश्मिका अपनी हिंदी फिल्मों में आने से पहले ही हिंदी सिनेमा में बेहद पॉपुलर हो गई हैं। बॉलीवुड में उनकी आने वाली फिल्मों में सिद्धार्थ मल्होत्रा के साथ मिशन मजनू और अमिताभ बच्चन के साथ गुड बाय शामिल हैं।रश्मिका दक्षिण की एक जानी-मानी अभिनेत्री हैं, जो मुख्य रूप से कन्नड़, तेलुगु और तमिल सिनेमा में काम करती रही हैं। उनकी हाल ही में रिलीज़ हुई तेलुगु फिल्म पुष्पा: द राइज़ के गाने श्रीवल्ली ने उनकी पहचान देश के कोने कोने तक पहुंचा दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You missed