हिंडन (गाजियाबाद)- वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने आज गुरुवार को देश को आश्वस्त किया कि वायुसेना देश की हवाई सीमाओं की दिन-रात रक्षा करने के लिए तत्पर तथा किसी भी स्थिति से मजबूती से निपटने के लिए तैयार है।एयर चीफ मार्शल भदौरिया ने वायुसेना के 88वें स्थापना दिवस पर यहां वायु सैनिकों को संबोधित करते हुए कहा कि उन्हें मौजूदा तथा भविष्य की चुनौतियों को ध्यान में रखते हुए अपने आपको एक ऐसे बल के रूप में बदलना है, जो हर तरह की चुनौती से पार पा सके।

उन्होंने कहा कि क्षेत्र में पड़ोसियों की बढ़ती महत्वाकांक्षा से उत्पन्न खतरे और चुनौती से निपटने के लिए वायुसेना पूरी तरह तैयार है और पिछले दिनों जरूरत पड़ने पर बल ने तुरंत जरूरी कार्रवाई कर अपनी क्षमता तथा संचालन कुशलता का परिचय दिया है।

8 अक्टूबर : भारतीय वायुसेना दिवस आज

वायुसेना प्रमुख ने कहा कि वे देश को आश्वस्त करना चाहते हैं कि वायुसेना किसी भी स्थिति और चुनौती का सामना करने के लिए पूरी तरह तैयार है। वायुसेना प्रमुख ने कहा कि यह समय की जरूरत है कि वायुसेना हर तरह से मजबूत बने और चुनौतियों की कसौटियों पर खरी उतरे, साथ ही यह आत्मनिर्भर भारत के लिए भी जरूरी है।इस मौके पर उन्होंने वायुसेना रणबांकुरों को उनकी बहादुरी तथा सेवा, समर्पण और कर्तव्यपरायणता के लिए पदकों से सम्मानित भी किया।

उनके संबोधन के बाद वायुसेना के विभिन्न विमानों ने करतबबाजी और अपनी ताकत तथा जौहर का प्रदर्शन किया। इस मौके पर चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत और थलसेना प्रमुख तथा नौसेना प्रमुख भी मौजूद थे। इससे पहले राष्ट्रपति तथा प्रधानमंत्री ने वायुसेना दिवस पर वायुसेनाकर्मियों और उनके परिवारों को बधाई दी।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपने संदेश में कहा कि वायुसेना दिवस पर हम अपने वायु योद्धाओं, वायुसेना के पूर्व सैनिकों और उनके परिवारों को गौरव तथा सम्मान के साथ बधाई देते हैं। हमारी हवाई सीमाओं की सुरक्षा करने और आपदा के समय राहत और बचाव अभियानों में प्रशासन के सहयोग के लिए राष्ट्र वायुसेना के योगदान के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करता है। आधुनिकीकरण की प्रक्रिया के तहत राफेल विमान तथा अपाचे और चिनूक हेलीकॉप्टरों को वायुसेना में शामिल किए जाने से उसकी ताकत बढ़ी है। विश्वास है कि आने वाले समय में वायुसेना प्रतिबद्धता और प्रतिस्पर्धा के नए मानक स्थापित करेगी।

मोदी ने कहा कि एयर फोर्स डे पर भारतीय वायुसेना के सभी वीर योद्धाओं को बहुत-बहुत बधाई। आप न सिर्फ देश के आसमान को सुरक्षित रखते हैं, बल्कि आपदा के समय मानवता की सेवा में भी अग्रणी भूमिका निभाते हैं। मां भारती की रक्षा के लिए आपका साहस, शौर्य और समर्पण हर किसी को प्रेरित करने वाला है। (वार्ता)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Director & CEO - MANISH KUMAR SAHU , Mobile Number- 9111780001, Chief Editor- PARAMJEET SINGH NETAM, Mobile Number- 7415873787, Office Address- Chopra Colony, Mahaveer Nagar Raipur (C.G)PIN Code- 492001, Email- wmynews36@gmail.com & manishsahunews36@gmail.com