Mynews36
!! NEWS THATS MATTER !!

Aiims Raipur:सिर्फ 4000 रुपए में कैंसर की सटीक रिपोर्ट देगी ये मशीन

aiims raipur
aiims raipur

रायपुर-अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में कैंसर और हार्ट के मरीजों के लिए बेहतर सुविधा मिलने वाली है।एम्स में 19 जून से मरीजों को पीईटी एंड सीटी मशीन की सुविधा मुहैया कराई जाएगी।पीईटी एंड सीटी मशीन से कैंसर और हार्ट के मरीजों की पूरी जांच की जाएगी।इससे मरीजों को सीधे तौर पर फायदा होगा।मशीन पूरे शरीर की जांच के बाद कैंसर किन-किन जगहों में फैला है, उसे चि-ांकित करके बताएगी।

वहीं हार्ट के मरीज की कौन सी नसों में खून का बहाव नहीं हो रहा है, इसकी जांच भी आसानी से की जा सकेगी।इस मशीन की जांच के लिए पहले भाभा एटामिक सेंटर से अनुमति लेने होती है।वर्तमान में मुंबई भाभा एटामिक सेंटर में मशीन की जांच की जा रही है।13 दिन बाद एम्स के न्यूलियर विभाग में इसे इंस्टाल कर दिया जाएगा।एम्स में लगातर बढ़ रहे कैंसर और हार्ट के मरीजों को सुविधा मुहैया कराने के लिए मशीन की सुविधा दी जा रही है।

मरीजों को फायदा

निजी हॉस्पिटल में मशीन से टेस्ट करने पर 35 हजार रुपये लिए जाते हैं।एम्स में मात्र चार हजार रुपये में कैंसर की जांच की जाएगी।जांच होने के बाद मरीज में यदि कैंसर की पुष्टि होगी तो प्रबंधन स्वयं ही मरीज को चार हजार रुपये फीस वापस कर देगा।

संजीवनी और आयुष्मान से फ्री में होगी जांच

इसके अलावा मरीज संजीवनी और आयुष्मान के माध्यम से भी मुफ्त जांच करवा पाएगा।साथ ही इसमें स्तन,फेफड़ा,गर्भाशय, जबड़े,मुंह सभी में होने वाले कैंसर की एक साथ जांच हो पाएगी।

मशीन की ये है खासियत

मशीन की खासियत है कि सभी तरह के कैंसर का इलाज एक ही मशीन से किया जा सकेगा।मशीन की जांच में कैंसर होने पर शरीर के किस-किस अंग तक फैल गया है,सभी की जांच कर एक रिपोर्ट में मिल जाएगी।

फैक्ट फाइल

थाइराइड कैंसर,150 मरीज प्रति माह
स्तन कैंसर- तीन केस प्रतिदिनगर्भाशय कैंसर -दो से तीन प्रतिसप्ताह

इनके लिए है बेहतर

लिम्फोमा,ब्रेन कैंसर,सिर और गर्दन के कैंसर,लंग कैंसर,पौरुष ग्रंथि को मशीन डिटेक्ट करती है। शुरुआती चरणों में सीटी स्कैन मशीन और एमआरआइ से जांच की जाती थी।अब पीईटी एण्ड सीटी मशीन से की जाएगी।

एम्स में लगातर कैंसर और हार्ट के मरीजों की संख्या में इजाफा हो रहा था।उन्हें बेहतर जांच की सुविधा मुहैया कराने के लिए पीईटी एंड सीटी की मशीन लगाई जा रही है।19 जून को इस मशीन की सुविधा शुरू कर दी जाएगी।मशीन से कैंसर की सभी बीमारियों की जांच होगी।साथ ही हार्ट के मरीजों की भी जांच की जाएगी।डॉ.करण पीपरे,प्रभारी एम्स अधीक्षक

Leave A Reply

Your email address will not be published.

Copy Protected by Chetan's WP-Copyprotect.