Agni-5 : अग्नि-5 मिसाइल का सफल परीक्षण,जद में पूरा चीन और पाकिस्तान

Agni-5

Agni-5

भारत ने आज एक नई कामयाबी हा‍सिल की है। भारत ने सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-5 (Agni-5) को आज यानी बुधवार को ओडिशा के एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से सफलतापूर्वक लांच किया। इस काययाबी से भारतीय सेना की ताकत और बढ़ेगी। बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-5 (Agni-5) की जद में अब पूरा चीन और पाकिस्‍तान होगा

भारत ने अपनी सैन्य शक्ति में इजाफा करते हुए सतह से सतह पर प्रहार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-5 मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण-प्रक्षेपण किया जो अत्यंत सटीकता के साथ 5,000 किलोमीटर तक के लक्ष्य पर निशाना साध सकती है। अधिकारियों ने बताया कि ओडिशा में एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से देर शाम करीब 7.50 बजे परीक्षण किया गया।

रक्षा मंत्रालय ने कहा कि अग्नि-5 का सफल परीक्षण भारत की इस प्रामाणिक न्यूनतम प्रतिरोध वाली नीति के अनुरूप है जो ‘पहले उपयोग नहीं’ की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है। मिसाइल का सफल परीक्षण ऐसे समय में किया गया है जब भारत की पूर्वी लद्दाख में चीन के साथ सीमा पर गतिरोध की स्थिति बनी हुई है।

खबरों के अनुसार, डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (DRDO) ने आज शाम 7 बजकर 50 मिनट पर जमीन से जमीन पर मार करने की क्षमता वाली अपनी अग्नि-5 बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया।अग्नि-5 पांच हजार किलोमीटर तक सटीक मार करने की क्षमता रखती है।

अग्नि- 5 की खास बातें :

हालांकि दावा तो यहां तक किया जाता है कि नई अग्नि मिसाइल की मारक क्षमता 5 हजार से 8 हजार किलोमीटर है, लेकिन इसकी सही रेंज के बारे में सरकार कुछ भी खुलासा नहीं करती। इससे पहले डीआरडीओ ने जून में ही अग्नि प्राइम मिसाइल का टेस्ट किया था।

Leave A Reply

Your email address will not be published.