खास बातें

Agent Smith

एंड्रॉयड स्मार्टफोन में सिक्योरिटी को लेकर हमेशा खतरा रहता है। आए दिन एंड्रॉयड फोन में मैलवेयर या वायरस देखने को मिल जाते हैं। अब सिक्योरिटी फर्म चेकप्वाइंट ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि दुनियाभर के 2.5 करोड़ एंड्रॉयड फोन एजेंट स्मिथ (Agent Smith) मैलवेयर की चपेट में हैं। रिपोर्ट में बताया गया है कि केवल भारत के 1.5 करोड़ फोन इस वायरस से प्रभावित हुए हैं। यह वायरस एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स में यूजर्स की जानकारी के बिना पहुंचा है और खास बात यह है कि गूगल से संबंधित एप के जरिए फोन में आया है। ऐसे में लोगों को इसकी जरा सी भी भनक नहीं लगी है। यह एप यूजर्स के फोन में पहले से मौजूद एप को वायरस वाले एप से बदल दे रहा है। इस मैलवेयर की चपेट में भारत के अलावा पाकिस्तान, बांग्लादेश, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका तक के यूजर्स आए हैं।

आपके फोन में क्या-क्या कर सकता है एजेंट स्मिथ वायरस?

Agent Smith

थर्ड पार्टी एप के सहारे फोन में एंट्री

9appsइसके अलावा यह एप यूजर्स को प्ले-स्टोर से ड्रॉपर एप जैसे 9Apps को डाउनलोड करवाता है। ऐसे एप्स को डाउनलोड करने पर मजबूर करने के लिए वह फ्री गेम एप्स, एडल्ट और फ्री ऑफर्स जैसे विज्ञापन दिखाता है। 9एप्स जैसे थर्ड पार्टी एप स्टोर से डाउनलोड होने वाले एप्स इनक्रिप्टेड होते हैं और उनमें पहले से ही वायरस मौजूद होते हैं। इसके बाद आपके फोन में आने वाले एप्स यूजर्स के फोन में मौजूद व्हाट्सएप, एमएक्स प्लेयर, शेयरइट जैसे लोकप्रिय एप की जांच करता है। इसके बाद जैसे ही पहले से ही तय किया गया कोई एप यूजर्स के फोन में मिलता है तो वायरस असली एप को उसी नाम से बदल देता है। ऐसे में लोगों को पता ही नहीं चलता है कि वे असली एप इस्तेमाल कर रहे हैं या वायरस वाले एप। यदि आपके फोन में whatsapp, lenovo.anyshare.gps, mxtech.videoplayer.ad, jio.jioplay.tv, jio.media.jiobeats, jiochat.jiochatapp, jio.join, good.gamecollection, opera.mini.native, startv.hotstar, meitu.beautyplusme, domobile.applock, touchtype.swiftkey, flipkart.android, cn.xender, eterno और truecaller जैसे एप मौजूद हैं तो संभव है कि एजेंट स्मिथ एप आपके फोन में पहुंच गया है। इस एप ने हिन्दी, अरबी, रशिया और इंडोनेशिया बोलने वाले लोगों को सबसे ज्यादा निशाना बनाया है।

अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन से कैसे हटाएं एजेंट स्मिथ वायरस

हमारे इस mynews36 पोर्टल  में प्रतिदिन नए-नए सरकारी,प्राइवेट नौकरी व अन्य प्रकार की ख़बरों की जानकारी प्रदान की जाती है।अगर आप भी ख़बरों के प्रति इंट्रेस्टेड रखते है तो सबसे पहले अपडेट पाने के लिए अभी गूगल प्लेस्टोर पर जाकर mynews36 App डाउनलोड  कर सकते है।साथ ही हमारे WhatsApp Group  व फेसबुक पेज में भी जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते।अगर आपको यह खबर अच्छा लगा तो इस खबर को आगे शेयर करें ताकि कोई इस खबर से वंचित न हो,सभी लोगों को अच्छी जानकारी मिल सके।

Summary
0 %
User Rating 5 ( 1 votes)
Load More Related Articles
Load More By MyNews36
Load More In तकनिकी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Check Also

MyNews36: दलालों के कब्ज़े में घुमका उप तहसील कार्यालय एवं क्षेत्र के हल्का पटवारी

राजनाँदगाँव/संवाददाता MyNews36 –उप तहसील कार्यालय घुमका वैसे तो शुरू से अव्यवस्थाओं …