रायपुर – रायपुर एनेर्जेन लिमिटेड (आरईएल) के अदाणी फाउंडेशन ने 8 वें अंतर्राष्टीय योग दिवस पर योग शिविर का आयोजन किया। आज 21 जून को इस अवसर पर आरईएल के प्रांगण में योग शिविर आयोजित किया गया। इस शिविर का मुख्य उद्देश्य योग की महत्ता को समझाना और इससे होने वाले फायदों से लोगों को बीच जागरूकता फैलाना है। योगाभ्यास का शुभारंभ ओम के उच्चारण के साथ हुआ।

योगाभ्यास शिविर में आरईएल के समीपस्थ ग्रामों रायखेड़ा, चिचोली, गैतरा इत्यादि सहित 150 से अधिक ग्रामीण नवजवान युवा बच्चे, स्व-सहायता समूह की महिलाएं इत्यादि द्वारा योग अभ्यास में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया गया। शिविर के आरम्भ में सीएसआर टीम द्वारा योगाभ्यास के महत्व को बताया गया इस दौरान क्षेत्र के नौजवान योग शिक्षक श्री हितेश वर्मा द्वारा उपस्थित जनों को योगासन, ध्यान एवं प्राणायाम से संबंधित विभिन्न प्रकार की योग क्रियाओं अभ्यास कराया। श्री वर्मा ने योग के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि,”योग से हमारा शरीर तो स्वस्थ होता ही है साथ ही यह हमारे अंदर एक नई ऊर्जा शक्ति का भी संचार करता है जिससे हमारा आत्मविश्वास बढ़ता है। इसलिए योग करना पूरे मानव जाति के हित में है।”

सीएसआर विभाग के प्रमुख श्री दीपक कुमार सिंह ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि, “21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में संपूर्ण विश्व में मनाया जाने वाला यह दिवस भारत के द्वारा आगाज किया था आज यह यूनाइटेड नेशंस सहित समुचित विश्व में फैल रहा है। क्योंकि संपूर्ण विश्व ने इसके दूरगामी फायदों को भलीभाँति समझा है भारत एक विश्व गुरु के रूप में उभर कर इसे सम्पूर्ण विश्व में फैलाने का कार्य कर रहा है।”

गौरतलब है,कि आरईएल, अदाणी फाउंडेशन के द्वारा अपने आसपास के 14 से अधिक ग्रामों में सामाजिक सरोकारों के अंतर्गत गुणवत्तायुक्त शिक्षा, स्वास्थ्य, आजीविका संवर्धन और ग्रामीण अधोसंरचना के कई कार्य संचालित करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.