गाय के गोबर से गोबर की लकड़ी तैयार करने का एक अनूठा पहल

बचेली नगर पालिका अध्यक्षा पूजा साव ने किया मशीन का उद्घाटन

बचेली MyNews36- दंतेवाड़ा जिले के लौह नगरी बचेली को स्वच्छ बनाने की दिशा में एक और महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए बचेली नगर पालिका अध्यक्षा पुजा साव द्वारा गाय के गोबर से कास्ट बनाने के लिए बचेली वार्ड क्रमांक 04 में स्थित एस आर एल एम सेंटर में 25 नवंबर, बुधवार को मशीन का उद्घाटन किया।

पुजा साव ने बताया कि मशीन के प्रयोग से बनने वाली कास्ट ईंधन का काम करेगी यह ऊर्जा का एक सस्ता साधन है। इसके प्रयोग से कार्बन डाईआक्साइड के स्थान पर ऑक्सीजन पैदा होगी। यह अपशिष्ट पदार्थ को जैव उत्पाद में बदलने में भी सहायक होगी। इस मशीन के द्वारा गौकास्ट तैयार किया जायेगा। यानि गाय के गोबर से मशीन द्वारा गोबर की लकड़ी तैयार किया जायेगा।

यह एक तरह का अनूठा पहल है गायो के गोबर से बनने वाले गौकास्ट से पर्यावरण संरक्षण व गौशाला को आर्थिक बल भी मिलेगा। गोबर को लकड़ी का आकार देने के लिए मशीन में डाई लगी रहती है, जिससे गोबर लकड़ी के टुकड़ो के आकार में मशीन से बाहर आता है, जिसके बाद इन्हे 4 से 5 दिन तक सूखाया जाता है। कठोर होने पर लकड़ी के रूप में काम लिया जाता है। इसे गौकास्ट कहा जाता है।

गौकास्ट को धार्मिक अनुष्ठानो में भी उपयोग किया जा सकता है इसके साथ ही अंतेष्ठि में भी काम आ सकेगा, जिससे अंतेष्ठि में काम आने वाली क्विंटलो लकड़ियां बचेगी। लकड़ियां बचने से पेड़ो की कटाई कम होगी व पर्यावरण को बचाये रखने में भी कारगर सिद्व होगी। इसके अलावा इन लकड़ियो का उपयोग होटले व ढाबो में भी किया जा सकता है।

मशीन उद्घाटन के दौरान पालिका अध्यक्ष पूजा साव, उपाध्यक्ष उस्मान खान, संजीव साव, गुड्डा, संतोष दुबे, एस कुमार, बबलु, आनन्द सिंह, आफताब आलम, रुस्तम सहित सभी कांग्रेसी पार्षद व कार्यकर्ता तथा पालिका के पदअधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहें।

MyNews36 ब्यूरो चीफ,बस्तर संभाग- एस. डी. ठाकुर की रिपोर्ट

Leave A Reply

Your email address will not be published.