कृतज्ञ राष्ट्र आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को उनकी 151वीं जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है

महात्‍मा गांधी की 151वीं जयंती पर आज राष्‍ट्र कृतज्ञतापूर्वक राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित कर रहा है। इसके लिए देशभर में अनेक कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। इस अवसर पर विदेशों में भी महात्‍मा गांधी को याद किया जा रहा है।कोविड-19 महामारी को ध्‍यान में रखते हुए कई वर्चुअल कार्यक्रम भी आयोजित किये जा रहे हैं। राष्‍ट्रीय राजधानी दिल्‍ली में राजघाट स्थित महात्‍मा गांधी की समाधि पर आज सुबह सर्वधर्म प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया।राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने बापू की समाधि पर पुष्‍पांजलि अर्पित की। महात्‍मा गांधी की जयंती अंतर्राष्‍ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में भी मनाई जाती है।

राष्‍ट्र आज पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्‍त्री को भी उनकी 116वीं जयंती पर याद कर रहा है। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने आज सुबह विजयघाट स्थित उनकी समाधि पर पुष्‍पांजलि अर्पित की।एक ट्वीट संदेश में राष्‍ट्रपति ने कहा है कि लाल बहादुर शास्‍त्री भारत के महान सपूत थे, जिन्‍होंने अनोखी निष्‍ठा से देश की सेवा की। उन्‍होंने कहा कि लाल बहादुर शास्‍त्री ने हरित क्रांति, श्‍वेत क्रांति और युद्ध काल में जिस तरह देश का नेतृत्‍व किया वह राष्‍ट्र को हमेशा प्रेरणा देता रहेगा।

उप राष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडु ने कहा है कि लाल बहादुर शास्‍त्री बड़े विनम्र लेकिन दृढ़ संकल्‍प वाले व्‍यक्ति थे। उन्‍होंने कहा कि वे सादगी के प्रतीक थे और उन्‍होंने राष्‍ट्र कल्‍याण में अपना जीवन लगा दिया।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने भी लाल बहादुर शास्‍त्री की जयंती पर उनका स्‍मरण करते हुए भारत के लिए उनके द्वारा किये गये कार्यों के प्रति कृतज्ञता व्‍यक्‍त की है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.