Featured News

Health

  • पैरादान करने वाले किसान होंगे सम्मानित : CM भूपेश बोले- दिल्ली में बहुत प्रदूषण है,पराली न जलाएं,पैरादान करें…..
    पैरादान करने वाले किसान होंगे सम्मानित : CM भूपेश बोले- दिल्ली में बहुत प्रदूषण है,पराली न जलाएं,पैरादान करें…..

    रायपुर – मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने एक बार फिर बढ़ते प्रदूषण को लेकर चिंता जताई है। उन्होंने कहा कि पैरादान करने वाले किसानों को सम्मानित करें। जिससे वातावरण बने और पराली न जले। आज हमें पर्यावरण के लिए बहुत संवेदनशील होना पड़ेगा। दिल्ली में अभी बहुत अधिक प्रदूषण है। कहा कि, कार्बन उत्सर्जन न हो। पर्यावरण प्रदूषण न हो। इसमें समाज की, सबकी सहभागिता की जरूरत है। मुख्यमंत्री बघेल राजनांदगांव में भेंट-मुलाकात कार्यक्रम के तहत दौरे पर हैं।

    हर रूरल इंडस्ट्रियल पार्क को 2 करोड़

    मुख्यमंत्री बघेल ने बताया कि गौठान में बहुत अच्छी योजना संचालित है। गौठान में विभिन्न गतिविधियों में तेजी आई है। उन्होंने कहा कि, हर रूरल इंडस्ट्रियल पार्क के लिए 2 करोड़ रुपये दिए गए हैं। हमारा प्रयास है कि जो उत्पादन हुआ है उसकी बिक्री हो जाए। रीपा में ऐसी गतिविधि का संचालन करें, जिसकी मार्केट में डिमांड हो इसके लिए निर्देशित किया है। मिलेट प्रोसेसिंग प्लांट, इमली प्रोसेसिंग प्लांट है। इन उत्पादों की बिक्री अन्य राज्यों में भी हो सके, इस दिशा में काम कर रहे हैं।

    रीपा को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ले जाना है

    इससे पहले मुख्यमंत्री ने अफसरों के साथ समीक्षा बैठक ली। उन्होंने कहा कि, सी-मार्ट खोला गया है। मार्केट को ध्यान में रखा जाए। अगर मार्केट में डिमांड है, तो उन वस्तुओं के उत्पादन को प्रोत्साहन दिया जाए। उन्होंने कहा कि, गौठान में जो नहीं हो रहा है,वह रीपा में कराएं। रीपा अलग तरह की योजना है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी ले जाना है। अपने दायरे को बढ़ा कर लाभ लें। दंतेवाड़ा में 4 डेनेक्स संचालित हैं। जिन्हें अच्छा मार्केट मिल गया है। ढेंकी का चावल फेमस हो रहा है। ऐसे प्रोडक्ट को बढ़ावा दिया जाए, जिसके लिए अच्छा मार्केट हो।

    युवा मितान क्लब के सदस्यों को ट्रेनिंग दें

    सीएम बघेल ने अफसरों से कहा, युवा मितान क्लब के माध्यम से युवा जुड़े हुए हैं। इसके मध्यम से शासकीय योजना का प्रचार-प्रसार कर सकते हैं। इसके लिए प्रशिक्षण की व्यवस्था कराएं। क्लब के सदस्यों को ट्रेनिंग दें। अवैध शराब और अवैध प्लाटिंग पर कार्रवाई करें। कहा कि क्लब में शासकीय योजनाओं की जानकारी होनी चाहिए। प्रशिक्षण दें, ताकि वे दूसरों को शासन की योजनाओं से लाभान्वित करने के लिए प्रोत्साहित करें।

    सड़कें सुधारें, अवैध प्लॉटिंग रोकें

    मुख्यमंत्री ने अफसरों को निर्देश दिए कि सड़कों की स्थिति सुधारें। खराब सड़क जल्द ठीक करें। मोबाइल यूनिट पहुंच विहीन गांवों में पहुंचे। जंगल के क्षेत्र के गांवों में मोबाइल यूनिट की व्यवस्था हो। शिक्षकों की व्यवस्था हो। उन्होंने कहा कि, झुरा डाबरी में अवैध प्लाटिंग की शिकायत आ रही है। इस पर रोक लगाएं। प्रारंभिक तौर पर ही इस पर रोक लगा लें। जिससे बाद में समस्या नहीं होगी। डोंगरगढ़ में अन्य राज्य के लोग आते हैं, यहां सफाई पर विशेष ध्यान दें। अवैध शराब, सट्टा-जुआ पर रोक लगाएं।

    हमारे व्हाट्सएप्प ग्रुप में जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें 

Economy

  • दुर्ग की युवती संग उसके बायफ्रेंड ने किया दुष्कर्म,फेसबुक से हुई थी दोस्ती…..
    दुर्ग की युवती संग उसके बायफ्रेंड ने किया दुष्कर्म,फेसबुक से हुई थी दोस्ती…..

    रायपुर – राजधानी रायपुर में दुर्ग की एक युवती के साथ उसके बायफ्रेंड ने दुष्कर्म की घटना को अंजाम दिया है। पीड़िता ने अपने साथ हुई घटना की जानकारी दुर्ग पुलिस को दी।वहां से केस स्थानांतरित होकर रायपुर पहुंचा इसके बाद पुलिस ने केस दर्जकर आरोपित बायफ्रेंड की तलाश शुरू कर दी है।दुष्कर्म का यह मामला टिकरापारा इलाके के एक होटल का है।

    टिकरापारा पुलिस थाना प्रभारी अमित बेरिया ने बताया कि दुर्ग जिले की रहने वाली युवती रायपुर में एक निजी कंपनी में काम करती है। आरोपित भी यहीं निजी कंपनी में काम करता है।पांच साल पहले फेसबुक के जरिए दोनों में दोस्ती हो गई।देर रात तक दोनों साथ में चैटिंग किया करते थे।इसके बाद एक दूसरे से मिलने लगे। युवक ने युवती को प्रपोज करते हुए आई लव यू कह दिया।

    लड़की को भी युवक से प्यार हो गया। उसके बाद दोनों अक्सर साथ में घुमने और समय बिताने लगे।कुछ महीने पहले ही दोनों के बीच शादी की बात को लेकर अनबन हो गई।युवती ने शादी करने का दबाव बनाना शुरू किया तो युवक ने साफ इनकार कर दिया।आरोप है कि वह युवती के साथ कई बार शारीरिक संबंध बना चुका था। दोनों के बीच हुए झगड़े की वजह से ब्रेकअप भी हो गया था।

    मनाने के बहाने बुलाया फिर किया दुष्कर्म

    पुलिस के मुताबिक पिछले सप्ताह युवक ने फिर से युवती से संपर्क किया।उसने पुरानी बातें भूल कर नए सिरे से संबंध की शुरुआत करने का झांसा दिया और मनाने के बहाने टिकरापारा इलाके के एक होटल में बुलाकर बातचीत की।इस दौरान आरोपित ने फिर से संबंध बनाया और शादी करने से इनकार कर दिया।प्रेमी के धोखे से परेशान प्रेमिका ने बदनामी के डर से पुलिस के पास शिकायत नहीं की।बाद में उसने दुर्ग पुलिस से संपर्क कर युवक के खिलाफ शिकायत की।यही मामला अब टिकरापारा पुलिस थाने में पहुंचा है।

    कांग्रेस नेता हो चुका है गिरफ्तार

    प्रदेश में लगातार दुष्कर्म की घटनाएं बढ़ी है।पुलिस भी मामलों में कार्रवाई कर रही है।पिछले सप्ताह गैंगरेप के मामले में मनेंद्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर जिले से युवा कांग्रेस नेता शाहनवाज अली अपने तीन दोस्तों के साथ गिरफ्तार हो चुका है।इसने 15 साल की लड़की का गैंगरेप किया था।होटल में नाबालिक को ले जाकर कोल्ड ड्रिंक में नशीली दवा मिलाकर पिला दी थी।

    रायपुर में बढ़ रही घटनाएं

    रायपुर में दुष्कर्म की घटनाएं लगातार बढ़ रही है।पिछले महीने ही समता कालोनी स्थित एक कैफे में नाबालिग को बुलाकर इंस्टाग्राम वाले दोस्त ने उसके साथ दुष्कर्म किया।इस मामले में भी पुलिस को आरोपित की तलाश है।कुछ दिन बाद रायपुर एम्स की नर्स से भी दुष्कर्म की घटना सामने आई थी। एम्स में काम करने वाली नर्स को उसके बायफ्रेंड ने एक रेजिडेंशियल कालोनी में ले जाकर दुष्कर्म किया था। हालांकि आरोपित को पुलिस गिरफ्तार कर जेल भेज चुकी है।

    दुष्कर्म पर सियासत गरम

    रायपुर और प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में सामने आ रही दुष्कर्म की बढ़ती घटनाओं को लेकर सियासत भी गरम हो गई है।भाजपा-कांग्रेस एक दूसरे पर आरोप मढ़ रहे हैं।कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में कानून व्यवस्था के बिगड़े हालात को लेकर भाजपा नेता लगातार हमला कर कर रहे है।भाजपा प्रवक्ता अमित चिमनानी ने दुष्कर्म के मामलों में एनसीआरबी के आंकडे का हवाला देकर कहा है कि दुष्कर्म के मामलो में भी उत्तर प्रदेश और बिहार की दर 2.6 प्रतिशत और 1.30 प्रतिशत रही है।देश की दर 4.6 प्रतिशत रही है जबकि छत्तीसगढ़ में यह 7.40 प्रतिशत है।उनके मुताबिक कांग्रेस लोगों की सुरक्षा करने में पूरी तरह विफल साबित हुई है।

    इधर कांग्रेस सारे आरोपों को निराधार बता रही है। कांग्रेस नेता धनंजय ठाकुर ने अपने बयान में कहा कि प्रदेश में साल 2018 तक छत्तीसगढ़ दुष्कर्म के मामले में पांचवें नंबर पर था।नई सरकार बनने के बाद साल 2021 में सामने आए आंकड़ों के मुताबिक प्रदेश का बलात्कार के मामलों में 12 वां स्थान है।प्रदेश में दुष्कर्म के मामलों में कमी आई है। उत्तरप्रदेश से छत्तीसगढ़ बेहतर स्थिति में है।

    हमारे व्हाट्सएप्प ग्रुप में जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करें 

Latest News

पेड़ पर लटके मिले देवर-भाभी के शव,जाँच में जुटी पुलिस

हिसार के गांव सीसर में देवर-भाभी के शव पेड़ पर फंदे पर लटके मिले हैं। मौके पर एक बाइक बरामद हुई है जिस पर फतेहाबाद...

अश्लील वीडियो बनाकर प्रशिक्षु नर्स के साथ क्रूरता,निजी अंग पर ब्लेड से वार करने के लिए किया मजबूर

सीएचसी में नर्सिंग का प्रशिक्षण ले रही युवती को जूनियर ने माता-पिता को मारने की धमकी देकर शादी का दबाव बनाया। इसके बाद चाकू की...

स्क्रैप में मुनाफे का झांसा देकर कारोबारी से एक करोड़ की ठगी,चार्टड अकाउंटेंट जीजा-साले गिरफ्तार….

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में पुलिस ने धोखाधड़ी के आरोप में चार्टड अकाउंटेंट (CA) जीजा-साले को गिरफ्तार किया है। आरोपियों ने स्क्रैप में मुनाफ का...

साहू समाज युवा प्रकोष्ठ की प्रथम संभाग स्तरीय बैठक सम्पन……शपथ ग्रहण समारोह व राजिम जयंती को लेकर हुआ चर्चा….

संगठन को मजबूती प्रदान करने समाज से जुड़ रहें युवा साथी - संदीप साहू रायपुर MyNews36 - राजधानी रायपुर के टिकरापारा स्थित भामाशाह छात्रावास,साहू भवन...

13 साल दिव्यांग से दुष्कर्म,नहाते समय घुसा था घर में, फास्ट ट्रैक कोर्ट ने सुनाई 20 साल की सजा

छत्तीसगढ़ के नवगठित जिले सक्ती में 13 साल की दिव्यांग बच्ची से दुष्कर्म करने वाले को फास्ट ट्रैक कोर्ट ने 20 साल की सजा सुनाई...