रायपुर- शासन द्वारा गर्भवती माताओं के बेहतर स्वास्थ्य रक्षा एवं उन्हें बेहतर पोषण उपलब्ध कराने के उद्देश्य से संचालित प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना के तहत दंतेवाड़ा जिले में 500 महिलाओं को 8 लाख 17 हजार रूपए प्रदान की गई है। विभिन्न किश्तों के रूप में दी जाने वाली यह राशि सीधे लाभान्वित महिलाओं के खाते में जमा कर दी गई है।

महिला बाल विकास अधिकारी दंतेवाड़ा ने बताया कि महिला एवं बाल विकास विभाग की कार्यकर्ता एवं सहायिकाओं ने घर-घर जाकर टेक होम राशन, टीकाकरण, एएनसी जांच स्वास्थ्य सुविधा आदि मुहैया कराने में बेहतर कार्य कर रहीं है। साथ ही उनके लिए चालायी जा रही योजनाओं से भी उन्हें लाभान्वित किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना अंर्तगत किसी भी महिला को जो कि सवैतनिक प्रसूति अवकाश का लाभ प्राप्त नहीं करती हो, प्रथम प्रसव की दशा में 5,000 रूपए की सहयोग राशि बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से प्रदान किया जाता है। जिसमें प्रथम किश्त के रूप में 1,000 रूपए गर्भवस्था के पंजीयन पर तथा द्वितीय किश्त 2,000 रूपए 6 माह में न्यूनतम आईएएनसी जांच पर एवं तृतीय किश्त की राशि 2,000 रूपए प्रसव उपरांत शिशु के प्रथम चक्र के टीकाकरण एवं जन्म प्रमाण-पत्र बनने के बाद प्रदाय किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You missed