जुलाई के अंत तक जारी होंगे 12वीं बोर्ड के, शुरू होंगी 1अगस्त से कॉलेजों में दाखिला

रायपुर – माध्यमिक शिक्षा मंडल 12वीं बोर्ड की परीक्षा घर पर उत्तर-पुस्तिका और प्रश्न पत्र देकर ली है। प्रदेश में दो लाख 83 हजार बच्चों ने बारहवीं बोर्ड की परीक्षा दी है। 12वीं बोर्ड परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन शुरू हो गया है। मंडल के सचिव डॉ. वीके गोयल ने बताया कि 31 जुलाई के पहले तक 12वीं बोर्ड के परिणाम जारी कर दिए जाएंगे। इधर, विश्वविद्यालयों का कहना है कि जब तक बोर्ड के परिणाम जारी नहीं होंगे, तब तक कॉलेजों में दाखिला नहीं हो पाएगा। ऐसे में एक अगस्त से ही कालेजों में दाखिले के लिए प्रक्रिया शुरू होगी।

पहले के नियमों के अनुसार ही दाखिला

राज्य में 12वीं पास हो चुके विद्यार्थियों को कॉलेज में प्रवेश लेने के लिए कोई कठिनाई नहीं होगी। उच्च शिक्षा विभाग ने कहा है कि विभाग द्वारा प्रति वर्ष विश्वविद्यालयों-कालेजों में प्रवेश के लिए प्रवेश मार्गदर्शिका जारी की जाती है। इस मार्गदर्शिका को जारी करने के पूर्व प्रति वर्ष विभागीय समिति गठित करके मार्गदर्शिका में आवश्यक, अद्यतन संशोधन, विलोपन अथवा नवीन कंडिका जोड़ने के लिए परीक्षण कराया जाता है।

इस कार्यवाही के लिए वर्तमान में भी विभाग द्वारा शैक्षणिक वर्ष 2021-22 की मार्गदर्शिका के संबंध में विभागीय समिति गठित की गई है। साथ ही समिति को कोई भी ऐसे निर्देश नहीं दिए गए हैं, जिसके परिणामस्वरूप 12वीं पास हो चुके विद्यार्थियों को कालेज में प्रवेश लेने में कठिनाई होगी।

व्यापमं ले सकता है प्रवेश परीक्षा

छत्तीसगढ़ के तकनीकी संस्थानों में इस साल दाखिले के लिए व्यावसायिक परीक्षा मंडल परीक्षा लेने की तैयारी कर रहा है। कोरोना के मामले कम होने के कारण इस साल पीईटी यानी प्री इंजीनियरिंग टेस्ट और पीएटी यानी प्री एग्रीकल्चर टेस्ट समेत अन्य प्रवेश परीक्षाएं कराई जा सकती हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.